बजट की 10 ख़ास बाते जिसे सुनकर आप भी हो जायेंगे मालामाल, जानिए कैसे…

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। उनके बजट को लेकर एक्सपर्ट्स की भिन्न-भिन्न राय है। लेकिन 10 ऐसे निर्णय हुए हैं जिन्हें जानने के बाद आप बहुत खुश हो जाएंगे। आइए जानें

Image result for बजट और पैसा

(1) 3,000 रुपये पेंशन-प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में कुल 30 लाख कामगार आते हैं। इन लोगों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी।

(2) PAN कार्ड की अब आवश्यकता नहीं-अब आप आधार से इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल कर सकते हैं।  बजट 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि इनकम टैक्स रिटर्न भरते में अब पैन नंबर की स्थान आधार का प्रयोग किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि जिस आदमी के पास पैन नंबर नहीं है अब वे आधार नंबर डालकर आईटीआर फाइल कर सकते हैं।

(3) वन नेशन वन कार्ड सर्विस –वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में घोषणा की कि एक ही कार्ड से अब आप सारे देश में किराया, टोल टैक्स, पार्किंग चार्ज आदि का भुगतान कर सकेंगे। साथ ही उसी कार्ड से खरीदारी भी की जा सकेगी।

(4) किराए पर रहने वालों के लिए खुशखबरी- निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि किराए के नियमों में सुधार किया जाएगा। उन्होंने बोला कि इसको लेकर नए नियम प्रदेशसरकारों के साथ साझा किए जाएंगे। मौजूदा नियम किराएदार व मकान मालिकों के बीच अच्छे संबंध के लिहाज से बहुत ज्यादा नहीं हैं।

(5) NRI के लिए तुरंत आधार- आम बजट 2019 में वित्त मंत्री ने प्रस्ताव दिया है कि हिंदुस्तान आने वाले प्रवासियों को भारतीय पासपोर्ट के साथ ही आधार कार्ड दे दिया जाएगा।मौजूदा समय में इन लोगों को आधार कार्ड के लिए 180 दिनों तक इंतजार करना पड़ता है।

(6) अपना कारोबार करने वालों के लिए खुशखबरी- बजट में ऐलान किया गया है कि स्टार्टअप व निवेश करने वाले यदि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय सारी जानकारी देते हैं तो उनकी स्क्रूटनी नहीं की जाएगी।

(7) अब फ्री हुई ये सर्विस- डिजिटल इंडिया के लिए MDR नहीं 50 करोड़ रुपये तक के सालाना टर्नओवर वाली कंपनियों व उनके ग्राहकों को मर्चेंट डिस्काउंट रेट नहीं देना होगा। इस समय MDR एक से दो प्रतिशत के बीच है। देश में नकदी का चलन कम करने व कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

(8) जीरो बजट फार्मिंग- देश में अब जीरो बजट फार्मिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। इसका मतलब साफ है कि अब इसे सारे देश में किसानों की लागत कम कर कमाई बढ़ने की नयीफार्मिंग पर कार्य होगा। जीरो बजट फार्मिंग में रसायनिक उर्वरकों की स्थान पर गौ माता के गोबर, गौ मूत्र व अन्य वेस्ट का उपयोग किया जाता है।  इस समय भी कुछ राज्यों में इस्तेमाल के तौर पर ऐसी खेती की जा रही है।

(9) इलेक्ट्रिक व्हीकल- बजट में ऐलान किया कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर छूट दी जाएगी। सबसे पहले तो इन्हें खरीदने पर 12% की स्थान सिर्फ 5% GST चुकाना होगा। इलेक्ट्रिक गाड़ियों के पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी नहीं लगेगी। दूसरी सबसे बड़ी बात कि कर्ज़ लेकर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर चुकाए जाने वाले ब्याज में 1.5 लाख की छूट दी जाएगी।

(10) एजुकेशन में सुधार पर जोर वित्त मंत्री ने बोला कि जल्द ही नयी एजुकेशन नीति लाई जाएगी जिससे कि एजुकेशन में सुधार किया जा सके। विदेशी विद्यार्थियों को आकर्षित करने के लिए ‘स्टडी इन इंडिया ‘ योजना चलाई जाएगी। देश में शोध को बढ़ावा देने के लिए भी कोशिश किए जाएंगे।