बच्चों में सबसे ज्यादा बढ़ रही हाई बीपी की समस्या ,बचने के लिए करे ये उपाय

उच्च रक्तचाप या हाई बीपी एक ऐसी समस्या है जो लोगों में तेजी से फैल रही है. इसमें धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है, जिसके कारण दिल को सामान्य से ज्यादा कार्य करना पड़ता है. आमतौर पर यह समस्या अधिक तला-भुना चिकनाईयुक्त भोजन करने  शारीरिक श्रम न करने की वजह से होती है.

बच्चों में उच्च रक्तचाप का सबसे आम कारण फैट की चर्बी  गुर्दे की बीमारी होते हैं. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटमिन बी 6  विटमिन बी 12 बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं, जो कि उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करते हैं. इसके अतिरिक्त कुछ फल भी ऐसे हैं, जिन्हें हर दिन खाने से उच्च रक्तचाप नियंत्रित रहता है.

  • अगर शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की संख्या कम होती है तो इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. वाइट ब्लड सेल्स का निर्माण बोन मैरो में होता है. ये इम्यून सिस्टम यानी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण सेल्स होती हैं. एक स्वस्थ आदमी के शरीर में एक माइक्रोलीटर खून में 4,500 से 11,000 वाइट ब्लड सेल्स होती हैं. आइए, आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताते हैं जिनसे इन सेल्स को बढ़ाया जा सकता है.
  • अपने रोज के खाने में अदरक  लहसुन का इस्तेमाल जरूर करें. इन दोनों में ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने  वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ाने वाले तत्व होते हैं.अदरक शरीर में ‘इंफ्लेमेशन’ घटाने में मदद करती है.
  • बादाम शरीर  स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य वर्धक माना जाता है. अगर आप शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं, तो प्रतिदिन 8-10 बादाम जरूर खाएं.
  • खाना बनाने में हल्दी का इस्तेमाल जरूर करें. हल्दी कई बड़े रोगों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों की कमजोरी), ब्लड प्रेशर से बचाती है. हल्दी में उपस्थित कर्क्युमिन तत्व एक अच्छा ऐंटीऑक्सिडेंट माना जाता है, तो रोगों से आपके शरीर की रक्षा करता है.
  • सभी खट्टे फलों में विटमिन सी भरपूर पाया जाता है. विटमिन सी आपके शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है इसीलिए डॉक्टर्स मानते हैं कि खट्टे फलों को खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है.

शकरकंद : शकरकंद यानी स्वीट पोटैटो में बीटा कैरोटीन, कैल्शियम  घुलनशील रेशे होते हैं, जो स्ट्रेस को कम करते हैं.

केला : उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में पोटेशियम एक जरूरी किरदार निभाता है. केला पोटेशियम का सबसे अच्छा स्रोत है.

स्ट्रॉबेरी : इसमें भरपूर ऐंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी  ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. स्ट्रॉबेरी में उपस्थित पोटेशियम उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करती है.

आम : आम पोटेशियम से भी भरपूर होते हैं जो इसे उच्च रक्तचाप का प्रबंधन करने के लिए एक आदर्श फल है.

तरबूज : तरबूज में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है. तरबूज एंटीऑक्सिडेंट  विटामिन सी से भी भरपूर होता है.

कीवी: एक कीवी में 2 % कैल्शियम, 7% मैग्नीशियम  9% पोटेशियम होता है. रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए दिन में तीन कीवी का सेवन करना चाहिए.