बंगाल और ओडिशा में तबाही मचाने के बाद इस राज्य की तरफ बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ‘यास’, जारी हुआ अलर्ट

चक्रवात ‘यास’ के चलते मौसम विभाग ने बंगाल के 11 व ओडिशा के नौ जिलों के लिए अगले 24 घंटे में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के पुरुलिया, नादिया, मुर्शिदाबाद, हावड़ा, झारग्राम, बांकुरा, दक्षिण व उत्तर 24 परगना, दार्जिलिंग और कालिमपोंग में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीं, ओडिशा के बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपारा, जगतसिंहपुर, कटक, मयूरभंज, में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के हावड़ा, हुगली नॉर्थ और साउथ 24 परगना, बीरभूम, मुर्शिदाबाद ज़िलों के कुछ हिस्सों में आज तेज़ हवा के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है.

पश्चिम बंगाल के दीघा और उसके आसपास के स्थानों पर चक्रवाती तूफान ‘यास’ ने भारी तबाही मचाई है. समुद्र तट के निकट की कई सड़कें पानी से भर गईं हैं. वहीं, तूफान ‘यास’ ओडिशा के तटीय जिलों बालासोर और भद्रक में तबाही के अनेक निशान छोड़कर गया है.

इन जगहों पर बड़ी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए, निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है और कच्चे मकान बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं. ओडिशा के दोनों जिलों में अनेक स्थानों पर लोग मंगलवार की रात से बिना बिजली के रह रहे हैं.

तूफान के खतरे को देखते हुए राज्य में लोगों को अगले 24 घंटे घरों में ही रहने को कहा गया है और कोल्हान प्रमंडल के पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला, पश्चिमी सिंहभूम, बोकारो के अलावा खूंटी और पश्चिमी सिंहभूम जिलों में निचले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम लगातार जारी है।.जानकारी के मुताबिक, अब तक10,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचा दिया गया है.

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान ‘यास’ बुधवार की रात 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं और भारी बारिश के साथ झारखंड की सीमा में पहुंच गया है.

चक्रवात के कारण गुरुवार दोपहर तक तूफान के चलते झारखंड के कोल्हान इलाके में 90 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका है.