फिलीपींस का यह नया कानून, ग्रेजुएशन की डिग्री तभी मिलेगी जब विद्यार्थी…

पर्यावरण के मुद्दे में 20वीं सदी फिलीपींस के लिए एक बुरा सपना साबित हुई है. इस दौरान यहां का वन क्षेत्र 70% से 20% तक सिमट गया.अब सरकार की प्रयास है कि देश को फिर से हरा-भरा बनाया जाए. इसके लिए फिलीपींस में नया कानून बनाया गया है, इसमें ग्रेजुएशन पूरा करने से पहले विद्यार्थियों के लिएकम से कम 10 पौधे लगाना जरूरी कर दिया गया है.

525 अरब पौधे लगाने का लक्ष्य
फिलीपींस की मैग्डलो पार्टी के नेता गैरी अलेजनो की इस कानून को तैयार करने में अहम किरदार रही. उनका बोलना है कि सब कुछ अच्छा रहा तो एक पीढ़ी करीब 525 अरब पौधे लगाएगी. जितनेपौधे लगाए जाते हैं, उनमें 10% ही जीवित रह पाते हैं. यानी अगली पीढ़ी के लिए 52.5 करोड़ पौधे उपलब्ध होंगे.

हर वर्ष पास होते हैं 5 लाख कॉलेज ग्रेजुएट

अलेजनो के मुताबिक- फिलीपींस में हर सालतकरीबन 1 करोड़ 75 लाख विद्यार्थी भिन्न-भिन्न डिविजन की क्लास पास करते हैं. इनमें1 करोड़ 20 लाख एलिमेंट्री क्लासेज से पास होते हैं. जबकि 50 लाख हाईस्कूल से  5 लाख कॉलेजों से ग्रेजुएट होते हैं. इन सभी को मिलाकर देखा जाए तो नए कानून के मुताबिक हर वर्ष 17.5 करोड़ पौधे लगाए जा सकते हैं.

जगह के हिसाब से हो पौधरोपण

कानून के मुताबिक- पौधे ऐसी जगहों पर लगाए जाएं, जहां उनके जीवित रहने की आसार प्रबल हो. इनमें वन क्षेत्र, संरक्षित एरिया, मिलिट्री रेंज  शहरों की चुनिंदा जगहें शामिल हैं.पौधों का चयन भी स्थान को देखकर किया जाना चाहिए. देश में तैयार प्रजातियों के पौधों को अहमियत के आधार पर लगाया जाना चाहिए.

वन क्षेत्र सिमटने से प्राकृतिक आपदाएं हो रहीं

कानून को लागू करने का जिम्मा देश के एजुकेशन विभाग के साथ उच्च एजुकेशन आयोगको दिया गया है. कानून बनाने का ध्येय ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के साथ आने वाली पीढ़ी को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना भी है. अलेजनो का बोलना है कि वन क्षेत्र सिमटने की वजह से ही देश में प्राकृतिक आपदाएं बढ़ रही हैं.