फिर रूक सकता है IPL 2021 का मैच , जानिए अभी – अभी आई ये खबर

आईपीएल के रास्ते में आने वाली एक सबसे बड़ी दिक्कत के बारे में तो वो है इग्लैंड में भारतीय टीम का 5 टेस्ट मैचों की सीरीज़ का कार्यक्रम. ये सीरीज़ 4 अगस्त से शुरु हो कर 14 सितंबर तक चलेगी.

ऐसी परिस्थिति में बीसीसीआई के लिए आईपीएल 2021 (IPL 2021) के सेकंड फ़ेज़ का आयोजन सितंबर की शुरुआत में करना लगभग नामुमकिन है.

भारतीय टीम के व्यस्त शेड्यूल के अलावा बात करें इंग्लिश खिलाड़ियों के शेड्यूल की तो वो भी आईपीएल में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. जिसकी बड़ी वजह ये है कि भारत के खिलाफ़ सीरीज़ के 1 हफ़्ते बाद ही इंग्लैंड की टीम को बांग्लादेश के दौरे पर जाना है, जिसके ठीक बाद इयोन मोर्गन की कप्तानी में टीम को पाकिस्तान के खिलाफ़ घरेलू वनडे सीरीज़ खेलनी है. इस वजह से इंग्लिश खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी भी बीसीसीआई के लिए बड़ा सरदर्द साबित हो सकती है.

दरइसल, पूर्व सीनियर भारतीय कप्तान सौरव गांगुली(Sourav Ganguly) की अध्यक्षता वाला भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और सारी आईपीएल फ़्रेंचाइज़ी तो चाहती हैं किसी भी तरह आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बचे हुए हिस्से का सफ़ल आयोजन हो जाए. लेकिन इसमें सबसे बड़ा सवाल है कि बाकी देशों के क्रिकेट बोर्ड्स की इस आयोजन को लेकर क्या नीयत है और वो किस मंशा से काम कर रहे हैं.

इस दौरान एक मसला ये भी खड़ा होता है क्या ये सभी क्रिकेट बोर्ड्स अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की इजाज़त देंगे क्योंकि आने वाले कुछ महीने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर के लिहाज़ से बेहद व्यस्त होने वाले हैं. आईसीसी टी20 विश्व कप के अलावा 6 अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज़ इसी दौरानिए में खेली जानी हैं.

लेकिन इस पूरी पशोपेश के बीच आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे फ़ेज़ का आयोजन बीसीसीआई के लिए आसान नहीं होने वाला है. इसमें ऐसी कई चुनौतियाँ जिनका सामना बोर्ड को करना पड़ेगा. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बीसीसीआई के सामने आईपीएल 2021 (IPL 2021) के आयोजन को लेकर आने वाली उन्हीं चुनौतियों के बारे में विस्तार से बात करेंगे.

कोरोना महामारी की वजह से 29 मैचों के बाद बीच में ही स्थगित किए गए आईपीएल 2021 (IPL 2021) को दूसरे हिस्से में आयोजित करने के लिए भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने अपनी तैयारियाँ काफ़ी तेज़ी से शुरु कर दी हैं. बचे हुए 31 मैचों को बोर्ड ने सितंबर-अक्टूबर के महीने में यूएई में कराने का फ़ैसला किया है.