प्रदूषण से फूल रही दिल्ली वालों की सांसें

दिल्ली की आबोहवा सुधरने का नाम नहीं ले रही है। पिछले सप्ताह भर से दिल्ली में वायु की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में चली गई है। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण के अध्यक्ष भूरे लाल ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि आज दिल्ली में वायु की गुणवत्ता खराब श्रेणी में है। हवा की गति लगभग शून्य है, पार्टिकुलेट मैटर साफ नहीं कर रहा है, इसलिए प्रदूषण दूर नहीं हो रहा है। आने वाले दिनों में इसमें सुधार होगा।

बता दें कि बुधार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 383 दर्ज की गई। रविवार को एक्यूआई 478 तक पहुंच गया था। जबकि न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा गया है। अधिकतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से दो डिग्री कम है। बुधवार को लोधी रोड पर, AQI 376 PM (पार्टिकुलेट मैटर) 2.5 के साथ था, मथुरा रोड में, AQI PM 2.5 के साथ 433 पर गिर गया।

केजरीवाल बोले-जरूरत पड़ी तो ऑड-ईवन फिर होगा लागू

दिल्ली में वायू प्रदूषण की गंभीर स्थिति के बाद केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन योजना फिर से लागू करने के संकेत दिए हैं। मंगलवार को केजरीवाल ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो एक बार फिर से ऑड-ईवन योजन लागू की जा सकती है। केजरीवाल ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, हम वृक्षारोपण अभियान और 3000 बसें खरीदने आदि जैसे कई कदम उठा रहे हैं।