पृथ्वी को हरा-भरा बनाने की एक नई मुहिम, समुद्री कचरे से बनेगा ये…

मार्गोट क्रॉसोजेविक ने बताया कि ये प्लान अभी शुरुआत चरण में है और इसे तैयार करने में कई साल लग सकते हैं. लेकिन उन्हें उम्मीद है कि ये 2025 तक लोगों के लिए खुल जाएगा. बयान में उन्होंने बताया कि मुझे इस रिजॉर्ट को लेकर प्रेरणा तब मिली जब मैंने प्रशांत महासागर के प्लास्टिक के फ्लोटिला को देखा.

ये फ्रांस के आकार से दोगुना क्षेत्र है. समुद्री लहरों की वजह से ये एक ही स्थिति में तैर रही हैं. उन्होंने कहा कि प्लास्टिक लचीला होता है, इसलिए इसे दोबारा तैयार या फिर तोड़ा जा सकता है. इसके अलावा इसे फिर से बनाया जा सकता है. मैं प्लास्टिक को इस लैंडफिल में डंप करने से बेहतर विकल्प मानती हूं.

क्रोसोजेविक ने एक बयान में कहा, ‘कचरे वाले द्वीप’ को ग्रेट पैसिफिक गार्बेज पैच से प्रेरणा मिली है. ग्रेट पैसिफिक गार्बेज पैच उत्तरी प्रशांत महासागर में स्थित एक ऐसी जगह है, जहां प्लास्टिक कचरा फैला हुआ है.

बयान में कहा गया कि ‘कचरे वाले द्वीप’ को प्लास्टिक से तैयार किया जाएगा. प्लास्टिक के भरे बैग को एक साथ बुना जाएगा और उन्हें समुद्री की तली में बैठाया जाएगा.

वजन की वजह से ये बैग तली में बैठ जाएंगे और फिर इन्हें स्थिर रखने के लिए इनके ऊपर रेत बिछाई जाएगी. इसके अलावा, मैंग्रोव की जह आर्टिफिशियल रूट्स को आइलैंड के चारों ओर लगाया जाएगा ताकि इसका प्रयोग बाढ़ से बचाव के रूप में कार्य किया जा सके.

मार्गोट क्रॉसोजेविक आर्किटेक्चर (Margot Krasojević Architecture) की संस्थापक मार्गोट क्रॉसोजेविक (Margot Krasojević) ने CNN को बताया कि 75 कमरों वाले होटल को बनाने के लिए फंडिंग मिल गई है.

हालांकि, इस फंडिंग को किसने किया है, इसकी जानकारी नहीं दी गई है. ये होटल ऑस्ट्रेलिया के कोकोस द्वीपसमूह (Cocos archipelago) में स्थित एक ‘फ्लोटिंग आइलैंड’ के ऊपर बनाया जाएगा. कोकोस द्वीपसमूह पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के पर्थ से 2750 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में स्थित द्वीपों की एक श्रृंखला है.

महासागरों में फैला हुआ समुद्री प्लास्टिक (Ocean plastic) कचरा वर्तमान समय में एक बड़ी मुसीबत बनकर उभरा है. ऐसे में इससे निपटने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं.

इसी कड़ी में एक ब्रिटिश आर्किटेक्चर (British architecture) ने हिंद महासागर (Indian Ocean) में समुद्री प्लास्टिक से एक लक्जरी तैरता हुआ आइलैंड रिजॉर्ट (Luxury floating island resort) बनाने का प्लान दुनिया के सामने रखा है. अगर ऐसा होता है तो समुद्र में फैले कई टन प्लास्टिक का बेहतर प्रयोग किया जा सकेगा.