पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की बेटी ने कहा, ‘मोदी जो मर्जी हो कहें, उन्हें पूरी आजादी’

मनमोहन सिंह की बेटी  लेखिका दमन सिंह शनिवार को अपनी किताब से जुड़े प्रोग्राम में शामिल होने जोधपुर आईं. इस दौरानउन्होंने दैनिक भास्कर से पॉलिटिक्सऔरअपने पिता के बारे में बातें कीं. जब उनसे पूछा गया कि वे पीएम नरेंद्र मोदी को किस रूप में देखती हैं, तो उन्होंने बोला किमैं प्रयास करती हूं कि उन्हें देखूं ही नहीं. जब उनसे इसका कारण पूछा तो बोलीं- बताना कठिन है, कोई कारण नहीं, लेकिन यह एहसास है  मैं इसे जाहिर नहीं कर सकती हूं, बहुत कठिन है कहना.

‘मोदी जो मर्जी हो कहें, उन्हें पूरी आजादी’
वर्तमान नेताओं की भाषा के बारे में दमन ने बोला कि वे इसकीज्यादा से ज्यादाकोशिश करतीहैंकि नेताओं कोनसुनें. उन्होंनेकहा, “बहुत दुख होता है कि लोग ऐसे बोलते हैं, ऐसी भाषा से युवाओं औरबच्चों पर क्या प्रभाव पड़ता होगा? मैं तो अपने कान बंद कर लेती हूं. जब उनसे पूछा कि पीएम मोदी आपके पिता को नाइट वॉचमैन कहतें हैं तो इस पर उन्होंने कहा- इस बारे में कुछ नहीं बोलना चाहतीं. वैसे पीएम की जो मर्जी हो कहें, उन्हें पूरी आजादी है.

‘बोलने के लिए ठीक सही समय का इंतजार करते हैं मनमोहन’
लेखिका से जब पूछा कि मीडिया में भी आपके पिता के बारे में एक छवि बनाई गई कि वेमौन रहते हैं, कम बोलते हैं. क्या पर्सनल ज़िंदगी में भी वे ऐसे हैं? इस पर उन्होंने बोला कि मीडिया का यह कर्त्तव्य है कि उनके सामने जो हो रहा है, बीत रहा है, वे केवल उन्हीं पर टिप्पणी करें. जहां तक मेरे पिता का स्वभाव है, वे आवश्यकता से ज्यादा किसी से बात नहीं करते. वे ठीक मौके  ठीक समय का इंतजार करते हैं, ऐसा नहीं है कि वे बोल नहीं सकते या कोई हिचकिचाहट है. उनकी धारणा है कि जब वे कोई ठोस बात करना चाहेंगे तो करेंगे.

पिता जब प्रधानमंत्रीथे, तब करीब 50 साक्षात्कार दिए
दमन सिंह ने बताया कि पिता जब प्रधानमंत्रीथे, तब उन 10 सालोंमें उन्होंने वन-टू-वन करीब 50 साक्षात्कार दिए थे. इसके अतिरिक्त मेरे पास उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस का भी कलेक्शन है. उन्होंने करीब 90 प्रेस कॉन्फ्रेंस की थीं. इनमें 10 प्रेस कॉन्फ्रेंस ऐसी थीं, जिनमें 100 से अधिक पत्रकार रहे. तब भी वे कभी प्रश्नों के जवाब देने या बोलने से पीछे नहीं हटे. कभी किसी प्रश्न का जवाब नहीं होता था तो वे सामने ही मना कर देते थे कि अभी उनके पास इसका जवाब नहीं है  पता करके या देखकर ही जवाब देंगे.