पुलिस कांस्टेबल के पदों पर निकली नौकरी, जल्द करे आवेदन

बीते महीने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ईडब्ल्यूएस वर्ग के युवाओं को पुलिस भर्ती में अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट देने का ऐलान किया था।

बता दें कि इससे पहले ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए पुलिस भर्ती में कोई छूट नहीं थी। खट्टर ने ईडब्ल्यूएस वर्ग के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया था।

भर्ती रद्द करने और विज्ञापन वापिस लेने के कारणों के बारे उठाए गए प्रश्नों का जवाब देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि आयोग की ओर से एक दिन के भीतर भर्ती का नया नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

इस बार पुलिस विभाग में 5500 पुरुष कांस्टेबल और 1100 महिला कांस्टेबलों की भर्ती निकलेंगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा दुर्गा-वन बटालियन नामक हरियाणा की पहली महिला बटालियन के लिए 698 महिला कांस्टेबलों की भर्ती के लिए भी एक विज्ञापन जारी किया जाएगा।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने साल 2019 में निकाली 6 हजार पुलिस कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया को वापस ले लिया है। नोटिफिकेशन को वापस लेने का कारण इन रिक्तियों के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन करने का अवसर प्रदान करना है।

नई भर्ती प्रक्रिया में ईडब्ल्यूएस वर्ग के युवाओं को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी। आयोग ने अगस्त माह में पुरुष पुलिस कांस्टेबल की 5000 और महिला पुलिस कांस्टेबल की 1000 पदों पर वैकेंसी निकाली थी। वहीं आयोग जल्द ही भर्ती का नया नोटिफिकेशन जारी करेगा।