पुलवामा हमले के बाद पकिस्तान ने चली ये चाल कर सकता था बड़ा धमाका, पढ़ें खबर

पीओके में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय वायुसेना द्वारा कार्रवाई के बाद अब भारतीय सेना ने कार्रवाई की है। गुजरात के कच्छ में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी जासूस ड्रोन को मार गिराया है।

 

2016 में उरी आतंकी हमले के जवाब में नियंत्रण रेखा के पास सर्जिकल स्ट्राइक का नेतृत्व करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) डीएस हुड्डा ने वायुसेना द्वारा पीओके में आतंकियों के खिलाफ की गई कार्रवाई की तारीफ की है।

पीओके में आतंकियों के ठिकानों पर कार्रवाई के बाद एनएसए अजित डोभाल, आर्मी चीफ बिपन राउत और वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा ने बॉर्डर पर सुरक्षा की जानकारी ली।

सबूत देने के बावजूद पाकिस्तान ने आतंकियों के खिलाफा कार्रवाई नहीं की: विदेश सचिव

विदेश सचिव ने कहा कि पाकिस्तान को कई बार सबूत भी दिए गए, लेकिन उसने आतंकी संगठन के खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के रुख को देखते हुए हमने कदम उठाने की रणनीति तैयार की।

पाकिस्तान हमेशा इन संगठनों की अपने देश में मौजूदगी से इनकार करता आया है: विजय गोखले

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि 14 फरवरी को पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा में आतंकी हमला किया था, जिसमें हमारे 40 जवान शहीद हुए थे। उन्होंने कहा कि इससे पहले पठानकोट में भी जैश की तरफ से ही आतंकी हमला किया गया था, पाकिस्तान हमेशा इन संगठनों की अपने देश में मौजूदगी से इनकार करता आया है।

भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में आतंकी मारे गए

भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया। उन्हंने कहा कि आज सुबह बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक की है, जिसमें जैश के कमांडर समेत कई आतंकी मारे गए हैं। उन्होंने कहा कि एक असैन्य कार्रवाई थी, जिसमें आतंकी संगठनों को निशाना बनाया गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना ने इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों को मार गिराया गया है। विजय गोखले ने कहा कि जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों को इसके जरिए निशाना बनाया गया है।

खबरों के मुताबिक, भारत की सुरक्षा एजेंसियों के पास पाकिस्तान में उन 13 ठिकानों की जानकारी थी, जहां से आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद कैंप चला रहा था।

भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान में इमरजेंसी बैठक

भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान में खलबली मची हुई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है।
भारतीय वायु सेना के जाँबाज़ सैनिकों के शौर्य और साहस को मेरा सलाम। आतंकी ठिकानों पर की गई जबरदस्त कार्यवाही के लिए सैनिकों को बधाई, मैं और मेरी पार्टी राष्ट्रहित में उठाए जाने वाले हर कदम पर आपके साथ हैं।

पीओके में स्ट्राइक के बाद पीएम मोदी की वरिष्ठ मंत्रियों, एनएसए अजीत डोभाल और अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं।

भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान वायु सेना द्वारा किसी भी संभावित कार्रवाई का जवाब देने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी के साथ-साथ सभी वायु रक्षा प्रणालियों को हाई अलर्ट पर रखा है।

खबरों के मुताबिक, भारतीय वायुसेना और आर्मी कुछ देर में मीडिया को संबोधित कर सकते हैं। इस प्रेस कांफ्रेंस में ऑपरेशन की पूरी जानकारी दी जाएगी। कहा जा रहा है कि 1971 के बाद यह पहली बार है जब वायुसेना का इस तरह के ऑपरेशन में इस्तेमाल किया गया है।

पाकिस्तान में आतंकियों के कैंप हमले की खबर के बीच श्रीनगर में एनआईए, जेकेएलएफ के अध्यक्ष यासिन मलिक के घर छापेमारी कर रही है।

खबरों के मुताबिक, सोमवार की देर रात भारतीय वायुसेना ने एलओसी पार कर पाकिस्तान सीमा में स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर हमला बोला और कई कैंपों को ध्वस्त कर दिया। भारतीय वायुसेना के सूत्रों ने कहा कि आईएएफ विमान ने एलओसी पार आतंकवादियों के कैंप पर करीब 1000 किलोग्राम का बम गिराया है। इस ऑपरेशन में आईएएफ ने लड़ाकू विमान मिराज का इस्तेमाल किया है।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के कैंप पर हलमा हुआ था। इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। यह फिदायीन हमला उस वक्त हुआ था जब सीआरपीएफ का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रही था। इस काफिले में सीआरपीएफ के ढाई हजार जवान शामिल थे। इसी दौरान जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर आरडीएक्स से भरी एसयूवी से आतंकी ने सीआरपीएफ की बस में टक्कर मार दी थी। इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। भारत ने पाकिस्तान में स्थित आतंकियों के कैंप पर हमला बोला है और आतंकवादियों के कैंपों को ध्वस्त कर दिया। यह जानकारी आईएएफ के सूत्रों के हवाले से मिली है।

दिल्ली में आईटीओ के पास बस और ट्रक की में टक्कर में करीब 15 लोग घायल हो गए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बस आनंद विहार से उत्तर नगर जा रही थी। इसी दौरान आईटीओ के पास ट्रक से टक्कर हो गई।