पाकिस्तान में डॉक्टर ने जानबूझ कर 90 लोगों को बनाया HIV का शिकार, खुली पोल तो बताई ये वजह

 पाकिस्तान में एक डॉक्टर की गलती का खामियाजा 90 लोगों को भुगतना पड़ा है. प्रदूषित सिरिंज से लोगों को इंजेक्शन लगाने के कारण 65 बच्चे समेत कुल 90 लोग एचाईवी पॉजिटिव के शिकार हो गए. सरकारी अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की है.

जांच टीम ने आरोपी डॉक्टर को अरेस्ट कर लिया है और शुरुआती जांच से ऐसा लग रहा है कि शायद डॉक्टर भी एचआईवी पॉजिटिव है.लरकाना शहर के पुलिस चीफ कामनार नवाज ने कहा, ‘हमने स्वास्थ्य विभाग की शिकायत के बाद आरोपी डॉक्टर को अरेस्ट कर लिया है. हमें यही बताया गया है कि आरोपी डॉक्टर भी एचआईवी पॉजिटिव है.’ पिछले सप्ताह ही प्रशासन को शहर के बाहरी हिस्से के 18 बच्चों के एचाईवी पॉजिटिव पाए जाने की सूचना मिली. इसके बाद व्यापक स्तर पर जांच हुई और डॉक्टर की करतूत सामने आई.

जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया, ‘अब तक 90 लोगों के एचआईवी पॉजिटिव होने की सूचना मिली है. इनमें से 65 तो सिर्फ बच्चे हैं.’ एक अन्य अधिकारी ने भी घटना की पुष्टि की, लेकिन उन्होंने कुछ और आंकड़े बताए. प्रशासन का कहना है कि अभी तक की जांच से पता चला है कि यह काम एक ही डॉक्टर ने किया है जिसने प्रदूषित सिरिंज से कई मरीजों को इंजेक्शन लगाया.

अजरा पेशुहो सिंध क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्री ने इस मामले पर कहा, ‘आरोपी डॉक्टर को अरेस्ट कर लिया गया है. जिन बच्चों को जांच में एचआईवी पॉजिटिव पाया गया है उनके पैरंट्स और परिवार के सदस्यों की भी जांच की गई है. हालांकि, बच्चों के अलावा बाकी सबकी रिपोर्ट नेगेटिव है.’ इस घटना से मचे हड़कंप के बाद क्षेत्र में व्यापक स्तर पर जांच और जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है.