पश्चिम बंगाल में इस नेता को बनाया गया कांग्रेस पार्टी के दल का नेता, जानिए ये है वजह

कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल में बहरामपुर सांसद अधीर रंजन चौधरी का नाम लोकसभा में पार्टी के नेता के रूप में आगे बढ़ाया.

एक दिन पहले हुई पार्टी बैठक में राहुल गांधी के इस पद को अस्वीकार करने के बाद चौधरी का नाम प्रस्तावित किया गया.चौधरी का नाम बंगाल कांग्रेस पार्टी के मजबूत नेताओं में शुमार है.

चौधरी ने कहा- मुझे यह जिम्मेदारी दी गई है. मुझसे सामने खड़े होने के लिए बोला गया था. मैंने बोला अच्छा है. मैं पैदल सैनिक हूं, जोहमेशा सामने खड़े होते हैं. मैं भी पैदल सैनिक के समान लड़ूंगा.

चौधरी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने 3.56 लाख मतों से जीत हासिल की थी. इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी को देशभर में केवल 44 सीटों पर जीत मिली थी. सदन के नेता के पद के लिए चौधरी के अलावाकेंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी, सांसद शशि थरूर, केरल प्रदेश कांग्रेस पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के सुरेश केनाम भी चर्चा में थे. पिछलीलोकसभा में मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व किया था मगरइस बार वे चुनाव पराजय गए हैं.

पहले इस पद के लिए राहुल के नाम की चर्चा थी

लोकसभा चुनाव में सिर्फ 52 सीटें जीतने वाली कांग्रेस पार्टी को कोरम पूरा नहीं होने के कारण सदन में नेता विपक्ष का पद नहीं मिल पाएगा. पहले ऐसी अटकलें थीं कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा में कांग्रेस पार्टी दल केनेता की जिम्मेदारी संभालेंगे मगर उनके अध्यक्ष पद से त्याग पत्र देने के प्रस्ताव के बाद इस पर संशय की स्थिति बन गई थी.