पपीता खाने से कभी नहीं होगी गठिया ये गंभीर बीमारी

पपीता आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है. पपीते से आपका पेट साफ रहता है साथ ही ये आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. पपीता खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती है. एक रिपोर्ट के अनुसार 100 ग्राम पपीता में 43 ग्राम कैलोरी होता है.

 

भारी मात्रा में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन पपीते मे होता है. जिसके सेवन से ह्दय से जुड़ी समस्या का खतरा बेहद कम हो जाता है. जिसके चलते डॉक्टर अकसर हमें पपीते खाने की सलाह देते है.

आपको बता दें, पपीता गठिया की बीमारी में काफी फायदा करता है. पपीते में एंटी-इंफ्लेमेटरी एंजाइम काफी अच्छी मात्रा में पायी जाती है जो गाठ के चलते होने वाले दर्द में अपना खास असर दिखाती है.

पपीता शरीर के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. पपीता जितना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है उतना ही ये पाचन तंत्र को मजदूत करता है. साथ ही मोटापे को घटाने में मददगार साबित होता है.

पपीते को जूझ की तरह भी पीया जा सकता है. लोग कच्चे पपीते की सब्जी बना कर भी खाते है. प्राचीन काल के वक्त घरेलू उपचार करने के लिए पपीता का इस्तेमाल किया जाता था. आपको बता दें, पपीता भारत के अलावा मलयेशिया और थाईलैंड में भी खूब खाया जाता है.