Cubes of feta cheese on a plate

पनीर खाने से मिलता है ये बड़ा लाभ, आप भी हो जाएँगे हैरान

अगर आप पनीर का सेवन कर रहे है तो इस बात हमेशा ध्‍यान रखे की रात के वक़्त पनीर ना खाये.क्योंकि रात में इसे पचने में दिक्कत होती है जिससे जिससे पेट खराब और एसिडिटी होने की सम्भावना बढ़ जाती है। एक स्टडी के मुतबाकि डेयरी प्रोडक्ट या कैल्शियम के अधिक सेवन से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है।

कच्चे पनीर का सेवन नाश्ता और लंच करने से 1 घंटा पहले करें। आप दिनभर कभी भी पनीर का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही खाएं। अधिक मात्रा में इसका सेवन आपको पाचन संबंधी समस्या या गैस पैदा कर सकता है। एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद खाना सबसे बेहतर है। डिनर के एक घंटे पहले खाने से ओवर इटिंग से बचाव होता है।

पनीर में नमक मौजूद होने के कारन इसमें सोडियम की मात्रा ज़्यादा होती है। इसलिए अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित है तो आपको पनीर के सेवन से बचना चाहिए। पनीर को भी कच्चा नहीं खाना चाहिए क्योंक‍ि इससे इन्फेक्शन होने का खतरा हो सकता है। पनीर को हमेशा अच्छे से पका कर ही खाए।

पनीर का ज़्यादा सेवन हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। जिसके कारण दिल की बीमारी होने का खतरा हो सकता है।

दूध से बना पनीर हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। पर क्या आप जानते के पनीर का ज़्यादा सेवन हमारी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। पनीर में फैट की मात्रा ज़्यादा होने के कारन इसका ज़्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है।

पनीर अगर संतुलित मात्रा में खाया जाए तो वह फायदेमंद है लेकिन अगर ज्यादा फैट वाला ज्यादा पनीर खाया जाए तो नुकसान भी कर सकता है। पनीर खाने के फायदे और यह भी कि पनीर खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।