हाई ब्लड प्रेशर कम करने के लिए खाए ये…

चुकंदर का जूस डिमेंशिया की बीमारी में बहुत कारगर है. 2011 की एक स्टडी के अनुसार, चुकंदर में पाया जाने वाला नाइट्रेट बुजुर्गों के मस्तिष्क में रक्त प्रवाह बढ़ाने का काम करता है जिससे यादाश्त सही रहती है.

 

चुकंदर के जूस में कैलोरी बहुत कम होती है और फैट बिल्कुल भी नहीं होता है. ये वजन को बढ़ने नहीं देता है. सुबह की शुरूआत चुकंदर के जूस से करने से आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं.

 चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग रोजाना 250 मिलीलीटर चुकंदर का जूस पीते हैं, उनका सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर दोनों कम होता है. चुकंदर के रस मे नाइट्रेट होता है जो रक्त वाहिकाओं को फैलाता है जिससे खून का दबाव कम पड़ता है.

चुकंदर में प्राकृतिक तौर पर नाइट्रेट होता है जो शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. 2015 की एक स्टडी से पता चला है कि हार्ट फेल की शिकायत वालों ने चुकंदर का जूस पीने के बाद 2 घंटे बाद मांसपेशियों की शक्ति 13 फीसदी तक बढ़ जाने का अनुभव किया.

चुकंदर मीठी जड़ वाली सब्जी है जिसका स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता है. चुकंदर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके गुणों की वजह से ही इसे सुपरफूड भी कहा जाता है. चुकंदर का जूस भी शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.