नोटबंदीः 10 हजार लोगों पर इनकम टैक्स विभाग का शिकंजा

नोटबंदी के बाद अगर आपने खाते में अपनी आय से ज्यादा राशि जमा की है तो फिर बेनामी कानून के तहत कार्रवाई होने के लिए तैयार हो जाइये. इनकम टैक्स विभाग ने नोटबंदी के बाद पूरे राष्ट्र में 10 हजार लोगों को इस तरह का नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया है. आने वाले हफ्तों में कई लोगों को ऐसा नोटिस भेजा जाएगा.
 Image result for नोटबंदीः 10 हजार लोगों पर इनकम टैक्स विभाग का शिकंजा

हो सकती है जेल

बेनामी कानून के तहत भेजे गए इस नोटिस में अगर कोई भी आदमी सवालों का जवाब संतोषपूर्वक नहीं देता है तो फिर उसे कारागार भी जाना पड़ सकता है. विभाग ने जिस आदमी के नाम खाता है  जिसने इस खाते में पैसा जमा कराया है, उन सभी को नोटिस भेजा है. कई लोगों ने नोटबंदी के बाद दूसरे आदमी के खाते में पैसा जमा करा दिया था. इससे जिसकी आय कम थी, उसके खाते में भी कई गुणा ज्यादा पैसा जमा हो गया था. खासतौर पर जनधन खातों में सबसे ज्यादा पैसा जमा किया था.

जमा हुए 80 हजार करोड़ रुपये

जनधन खातों की कुल जमा राशि 80,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गई थी. यह बात वित्त मंत्रालय के एक आंकड़े में कही गई है. आंकड़े के मुताबिक इन खातों की कुल जमा राशि मार्च 2017 के बाद से लगातार बढ़ती जा रही है  नोटबंदी के बाद इसमें सबसे ज्यादा उछाल देखा गया. ये 11 अप्रैल 2018 को 80,545.70 करोड़ रुपये के स्तर पर थी.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इन खातों की जमा नवंबर 2016 के आखिरी दिनों में तेजी से बढ़कर 74,000 करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच गई थी, जो माह के प्रारम्भ में करीब 45,300 करोड़ रुपये थी, क्योंकि 500 रुपये  1,000 रुपये मूल्य के खारिज किए गए नोटों को लोगों ने तेजी से अपने-अपने खातों में जमा किया था. इसके बाद इन खातों की जमा में गिरावट आई थी  फिर मार्च 2017 के बाद से इसमें लगातार वृद्धि दिख रही है.

इन लोगों को भेजे गए नोटिस

जिन लोगों को इनकम टैक्स विभाग की तरफ से नोटिस भेजा जा रहा है उनमें धनी व्यक्तियों के ड्राइवर, पत्नियां  रिश्तेदार तक शामिल हैं.