नेपाल ने पाकिस्तान को लताड़ा, कहा अगर भारत की तरफ…

इसके साथ ही नेपाल के पीएम ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक सहमति (सीसीआईटी) अपनाने का आह्वान किया. गौरतलब है कि सीसीआईटी का प्रस्ताव वर्ष 1996 में भारत ने ही रखा था, लेकिन इसको परिभाषित करने के मुद्दे पर मतभेद उभर आए थे, जिसके बाद से ये कभी आगे नहीं बढ़ सका है.

 

ओली ने सीसीआई टी अपनाने का किया आह्वानओली ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र की एक उच्च-स्तरीय बैठक में भारत का साथ देते हुए पाकिस्तान को सभी देशों के सामने जमकर लताड़ा.

ओली ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि नेपाल, देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए और पड़ोसी देशों और दुनिया के दूसरे सभी देशों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध है.

पाकिस्तान की आतंकवाद (Terrorism) पर लगाम लगाने की ढीलीढाली रणनीतियों की आलोचना दुनिया भर के मंचों से होती रही है. इस मुद्दे पर पाकिस्तान की कान नेपाल ने भी खींचनी शुरू कर दी है.

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के मंच पर पहले भारत ने पाकिस्तान की आतंक रोकने की रणनीतियों की आलोचना की. इसके बाद नेपाल की जब बोलने की बारी आई तब वहां प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने भारत के आतंकवाद को रोकने के प्रयासों की सराहना की तो वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान को जमकर लताड़ा.

कोरोना महामारी के चलते संयुक्त राष्ट्र की बैठक में सभी देशों के वक्ता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी बात कर रहे हैं. ओली ने भी अपनी बात वीसी के जरिये ही कही.