नारियल के तेल का उपयोग करने से बालो को मिलता है ये लाभ

बालों की देखभाल के लिए बाजार में कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स हैं, जिनका लंबे समय तक इस्तेमाल से बालों को नुकसान पहुंचता है. चूंकि नारियल तेल में रिस रिसकर बालों की तह तक पहुंचने की क्षमता है .

 

इसलिए ये हेयर फॉसिल्स को पुर्नजीवित कर बालों की सेहत को अंदर से तंदरुस्त बनाता है. इसमें मौजूद फैटी एसिड्स और विटामिन्स बालों में नमीं को बनाए रखते हैं, जो रूखेपन से निजात दिलाने में कारगर है.

नारियल तेल बालों की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा है. धूप और गर्म वातावरण में रहने के चलते बालों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. धूप से बालों में पर्याप्त नमी की भी कमी होने लगती है. बाल रूखे हो जाते हैं.

लेकिन नारियल के तेल इन समस्याओं से बचा जा सकता है. रिसर्चगेट के एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि नारियल तेल के मालिश से ये रिसकर बालों की तह तक पहुंच जाता है और सुरक्षा की एक परत बना लेते है.

जो बालों में नमी को बरकरार रखता है. इसमें एसपीएफ सहित कई एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण होते हैं, जो बालों को धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और साथ में कई तरह के केमिकल से भी बालों की रक्षा करते हैं

बालों की सेहत के लिए नारियल तेल को बेस्ट माना जाता है क्योंकि इसमें कई सारे ऐसे प्राकृतिक तत्व होते हैं जो बालों का बखूबी ख्याल रखते हैं.

तमाम लोग नारियल तेल की मालिश से मिलने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते. आइए डर्मेटोलॉजिस्टऔर हेयर व वेलनेस एक्सपर्ट अपर्णा संथानम से जानते हैं .