नववर्ष में संयुक्त राष्ट्र दूरियों को पाटने और समस्याओं का हल तलाशने के लिए कोशिश जारी

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने 2019 के लिए विश्व निकाय का एजेंडा तय करते हुए कहा कि नववर्ष में संयुक्त राष्ट्र दूरियों को पाटने और समस्याओं का हल तलाशने के लिए लोगों को एक साथ लाने की कोशिश जारी रखेगा।

गुतारेस ने नववर्ष के अपने संदेश में विश्व निकाय के समक्ष जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद और बढ़ती असहिष्णुता समेत कुछ शीर्ष चुनौतियों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पिछले साल मैंने रेड अलर्ट जारी किया और जिन खतरों का जिक्र किया था, वे अब भी बने हुए हैं। यह कई लोगों के लिए चिता का समय है और हमारी दुनिया तनाव के दौर से गुजर रही है।

जलवायु परिवर्तन हमसे तेज दौड़ रहा है। महासचिव ने कहा कि भू-राजनीतिक विभाजन की समस्या गहरा रही है जिससे संघर्ष का हल निकालना और मुश्किल हो गया है। रिकॉर्ड संख्या में लोग सुरक्षा की तलाश में भटक रहे हैं। गुतारेस ने कहा कि असमानता बढ़ रही है।

लोग ऐसी दुनिया पर सवाल खड़े कर रहे हैं जिसमें कुछ लोगों ने आधी मानवजाति जितनी संपत्ति पर कब्जा कर रखा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि असहिष्णुता बढ़ रही है। विश्वास कम हो रहा है लेकिन उम्मीद की भी कुछ वजह हैं। यमन पर वार्ता ने शांति का अवसर दिया है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते के कार्यान्वयन के लिए वर्क प्रोग्राम को मंजूरी के वास्ते कातोविस में सभी देशों को एक साथ लाने में सफल रहा। महासचिव ने कहा कि हाल के सप्ताह में संयुक्त राष्ट्र ने प्रवास और शरणार्थियों पर ऐतिहासिक वैश्विक समझौते भी देखे जो जिंदगियों को बचाने में मदद करेंगे।

गुतारेस ने कहा कि जब अंतरराष्ट्रीय सहयोग काम करता है तो दुनिया जीतती है। 2019 में संयुक्त राष्ट्र दूरियों को कम करने और समस्याओं के हल तलााशने के लिए लोगों को एक साथ लाता रहेगा।