अंडमान निकोबार पहुंचे पीएम मोदी

राष्ट्र की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए यहां ट्रांस-शिपमेंट पोर्ट की आधारशिला आज रखी गई है. इस परियोजना से खाड़ी के दक्षिणी हिस्से में नए उद्यमों के लिए मौका बनेंगे. इसी के साथ सागरमाला योजना के तहत देशभर के समुद्री तटों को विकसित करने की बड़ी योजना चल रही है.
12:23 PM, 30-Dec-2018

केंद्र गवर्नमेंट हमारे मछुआरों को सशक्त करने में जुटी है. हाल में ही राष्ट्र में मछलीपालन को फायदेमंद व्यवसाय बनाने के लिए 7 हज़ार करोड़ रुपए के एक विशेष फंड का प्रावधान किया गया है. इसके तहत मछुआरों को उचित दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है.

12:22 PM, 30-Dec-2018

संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, ‘केंद्र गवर्नमेंट अंडमान  निकोबार में रहने वाले हर नागरिक के लिए ज़िंदगी से जुड़ी हर व्यवस्था को सरल करने में जुटी है. सस्ता राशन हो, स्वच्छ पानी हो, गैस कनेक्शन हो, केरोसिन हो, हर सुविधा को सरल करने का कोशिश किया जा रहा है.

12:22 PM, 30-Dec-2018

कार-निकोबार के युवा पारंपरिक रोज़गार के साथ-साथ आज शिक्षा, चिकित्सा  दूसरे कामों में भी आगे बढ़ रहे हैं. स्पोर्ट्स की स्किल तो यहां के युवा साथियों में रची-बसी है. कार-निकोबार फुटबॉल समेत अनेक खेलों में राष्ट्र के बेहतरीन स्पोर्टिंग टैलेंट के लिए भी मशहूर हो रहा है.

12:21 PM, 30-Dec-2018

सुरक्षा के साथ-साथ कार-निकोबार में विकास की पंचधारा बहे, बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसानों को सिंचाई, जन-जन की सुनवाई, ये सभी सुविधाएं मिलें, इसके लिए भी कार्य किया जा रहा है.

12:21 PM, 30-Dec-2018

ये राष्ट्र के विकास के लिए हमारी उस सोच का विस्तार है, जिसके मूल में इंफ्रास्ट्रक्चर है, कनेक्टिविटी है. सबका साथ, सबका विकास, यानि विकास से राष्ट्र का कोई नागरिक भी ना छूटे  कोई कोना भी अछूता ना रहे, इसी भावना का ये प्रकटीकरण है.

12:20 PM, 30-Dec-2018

आपके पास प्रकृति का अद्भुत खजाना तो है ही, आपकी संस्कृति, परंपरा, कला  कौशल भी बेहतरीन है. थोड़ी देर पहले यहां पर जो नृत्य प्रस्तुत किया गया, बच्चों ने जो कला का प्रदर्शन किया, वो दिखाता है कि हिंदुस्तान की सांस्कृतिक संपन्नता हिंद महासागर जितनी ही विराट है.

12:19 PM, 30-Dec-2018

पीएम ने कहा, मैं कल काशी में था  आज यहां विराट समंदर की गोद में आप सभी के बीच मौजूद हूं. मां गंगा अपनी पवित्रता से जिस प्रकार हिंदुस्तान के जन-मानस को आशीर्वाद देती रही है, उसी प्रकार ये सागर अनंत काल से मां-भारती के चरणों का वंदन कर रहा है, देश की सुरक्षा  सामर्थ्य को ऊर्जा दे रहा है.

12:18 PM, 30-Dec-2018

पीएम का कार्यभार संभालने के बाद पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी निकोबार पहुंचे हैं. 2004 में आई सुनामी में मारे गए लोगों को उन्होंने श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी उस जगह पर भी जाएंगे जहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने झंडा फहराया था.