नए साल जश्न मनाने से पहले जान ले ये बात, सरकार ने जारी किया ये बड़ा आदेश

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि नए साल और इसके साथ-साथ सर्दियों में होने वाले त्योहारों के बीच सभी संभावित ”सुपर स्प्रेडर” कार्यक्रमों और स्थानों पर जहां भीड़ इकट्ठा हो सकती है को रोकने के कड़ी निगरानी रखी जानी चाहिए. पत्र में कहा गया है कि इस दौरान लोगों और चीज़ों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.

 

पिछले 24 घंटों में देश में 20,549 कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए हैं. कल की तुलना में ये मामले 25 फीसदी ज़्यादा हैं. इसके साथ ही देश में कोरोनावायरस के कुल मामले बढ़कर 1,02,44,852 हो गए हैं. देश में अब तक इस महामारी के चलते 1.48 लाख मौतें दर्ज की गई हैं.

राज्यों को 30 और 31 दिसंबर के साथ ही 1 जनवरी को प्रतिबंध लगाने के लिए कहा गया है, हालांकि आखिरी फैसला राज्यों पर ही छोड़ दिया गया है. राज्यों को केंद्र की तरफ से एक अधिकारी के जरिए लिखा गया है .

देश में कोविड-19 के एक्टिव मामलों की संख्या लगातार पिछले 3 से 3.5 महीनों के बीच लगातार घट रही है. यूरोप और अमेरिका में कोविड-19 मामलों में ताज़ा वृद्धि देखी गई है. ऐसे में सावधानी बनाए रखने की जरूरत को ध्यान में रखते हुए देश में कड़ी निगरानी की आवश्यकता है.

केंद्र सरकार ने राज्यों को नए साल के जश्न से पहले कुछ प्रतिबंध लागू करने के सुझाव दिए हैं. केंद्र की तरफ से दिए गए ये सुझाव ब्रिटेन में मिले नए घातक कोरोना स्ट्रेन और वहां से लौटे लोगों के साथ इसके भारत पहुंचने की आशंकाओं के बीच दिए गए हैं.