नए साल पर मोदी सरकार ने बढ़ाई होम लोन में सब्सिडी योजना

अगर आपने अभी तक अपना घर इसलिए नहीं खरीदा है कि आपका बजट कम हैं तो यह खबर आपके लिए किसी लॉटरी लगने से कम नहीं है, क्योंकि मोदी सरकार ने होम लोन में सब्सिडी योजना को 2020 तक बढ़ा दिया है। इसका फायदा 6 लाख से 18 लाख सालाना कमाने वाले लोगों को भी मिलेगा, ऐसे लोग भी होम लोन में सब्सिडी योजना के तहत अप्लाई कर सकते हैं।

आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह घोषणा की। पुरी ने कहा, ‘मध्यम आय वर्ग के लिए क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का प्रदर्शन और ग्रोथ काफी अच्छी रही है और इस साल के अंत तक करीब एक लाख लोगों को इसका फायदा मिला है।’ आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2016 को मध्यम आय वर्ग के युवा पेशेवरों और उद्यमियों को सस्ते आवास मुहैया कराने के लिए आवास ऋण में छूट (सब्सिडी) देने की योजना (CLSS) की घोषणा की थी। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 2.67 लाख रुपये की छूट मिलती है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अगले साल 31 मार्च को खत्म हो रही इस योजना की अवधि एक साल के लिए बढ़ा दी गई है। इस योजना के तहत मध्यम आय वर्ग के घर खरीदारों को आवास ऋण पर ब्याज दर में तीन से 6.5 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलती है। अब तक इस योजना के तहत 3.14 लाख लाभार्थियों को आवास ऋण पर ब्याज में 69 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जा चुकी है। पुरी ने बताया कि 2018 में 93,007 लोगों को इस योजना का लाभ मिला। सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है। पीएमएवाई के तहत शहरी क्षेत्रों में 2022 तक देश के सभी नागरिकों को अपना घर मुहैया कराने का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ने का विश्वास व्यक्त करते हुए पुरी ने कहा कि एक करोड़ घर बनाने के इस अभियान के तहत अब तक 68.7 लाख घरों के निर्माण को मंजूरी दी गई है। इनमें से 36.65 लाख घरों का निर्माण कार्य जारी है और बन कर तैयार हो चुके 13.40 लाख घरों में लगभग 12 लाख घर लाभार्थियों को आवंटित कर दिए गए हैं।