देहरादून में सरकार ने जारी किया हाई अलर्ट, जानिए ये है वजह

मानसून को देखते हुए सिंचाई विभाग ने अलर्ट जारी किया है. महकमे ने राजधानी के 30 से अधिक इलाकों में बाढ़ के खतरे की संभावना जताई है. बता दें कि रिस्पना, बिंदाल, दुल्हनी, नालापानी नदियों के किनारे हजारों की आबादी रहती है.

Related image

राजधानी में मानसून ने दस्तक दे दी है. बीते कुछ दिनों में हुई बारिश के चलते रिस्पना, बिंदाल नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. वहीं, उनकी सहायक नदियों का भी जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. बाढ़ का पानी नदी के किनारों से आबादी की तरफ आ रहा है.

अगले कुछ दिनों में अगर भारी बारिश होती है तो ये नदियां तबाही मचा सकती है. जिसे देखते हुए सिंचाई विभाग ने अलर्ट जारी किया है. जिसके तहत बाढ़ की आसार को देखते हुए नदियों के किनारे रहने वाले परिवारों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है

जिससे बरसात के दौरान किसी भी तरह की जन-धन की हानि न हो. सिंचाई विभाग के एक अभियंता ने बोला कि बीते कुछ दिनों में हुई बरसात के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ा है, जिसे देखते हुए आदेश जारी किए गए हैं.

यहां मंडरा रहा बाढ़ का खतरा
रिस्पना नदी के किनारे : गब्बर बस्ती, प्रेसिडेंशियल बॉडीगार्ड कॉलोनी, बारीघाट, आर्यनगर, राजीव नगर, पंचपुरी, दीपनगर आदि.
बिंदाल नदी के किनारे : गोविंदगढ़, कांवली रोड, गांधी ग्राम, सत्तोघाटी, आजाद कॉलोनी, संजय कॉलोनी, न्यू पटेल नगर, लोहिया नगर, राजीव नगर, कबाड़ी मार्केट, देवऋषि नगर आदि.
नालापानी : ईश्वर विहार, शांति विहार, भगत सिंह कॉलोनी, वाणी विहार आदि.