देश की एक चौथाई आबादी को रसोई गैस की आपूर्ति कर सकती है दुनिया की सबसे लंबी LPG पाइपलाइन

दुनिया की सबसे लंबी रसोई गैस (एलपीजी) पाइपलाइन भारत में स्थापित की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी नींव रखने रविवार को गोरखपुर पहुंचे। गुजरात के कांडला से यूपी में गोरखपुर तक बिछने वाली इस पाइपलाइन की लंबाई 2 हजार किमी से कुछ ही कम होगी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि यह देश की एक चौथाई आबादी को रसोई गैस की आपूर्ति कर सकती है।

1,987 किमी लंबी होगी देश की सबसे बड़ी पाइपलाइन

इस पाइपलाइन को सरकारी ऑयल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC) बिछवा रही है। कांडला से गोरखपुर तक इसकी लंबाई 1,987 किमी होगी। कंपनी कांडला में एलपीजी आयात करने के बाद गैस को अहमदाबाद (गुजरात), उज्जैन (भोपाल), कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी और लखनऊ (उत्तर प्रदेश) होते हुए गोरखपुर तक पहुंचाएगी। इतना ही नहीं, इस प्रोजेक्ट के तैयार होने पर इसके रास्ते में पड़ने वाले सिलेंडर भरने वाली 22 इकाइयों को भी एलपीजी की आपूर्ति की जाएगी।

बिछाने में खर्च होंगे 9,000 करोड़

पेट्रोलियम मंत्री के अनुसार, इस प्रोजेक्ट पर 9 हजार करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। इस पाइपलाइन से 3.75 मिलियन टन गैस प्रति वर्ष गुजरेगी। पाइपलाइन में गैस कांडला पोर्ट के अलावा IOC के कोयाली रिफाइनरी (गुजरात) से डाली जाएगी। इसके जरिए देश की एक-चौथाई आबादी को खाना बनाने की ईंधन जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा।

अभी यह है देश में सबसे लंबी पाइपलाइन

गुजरात के जामनगर से दिल्ली के पास लॉन तक 1,415 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन (GAIL) है, जिसे अभी तक देश में सबसे लंबा माना जाता है। वहीं, गेल के पास 623 किलोमीटर लंबी विशाखापट्टनम से सिकंदराबाद तक की पाइपलाइन भी है। इसके अलावा इंडियन ऑयल की हरियाणा में पानीपत से जालंधर तक एक पाइपलाइन है, जिसकी लंबाई 274 किलोमीटर है।