दुनियाभर में कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकता था ये देश, लेकिन नहीं किया…

एक स्वतंत्र पैनल की ओर से जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन अगर चाहता तो समय रहते कोरोना वायरस को दुनियाभर में फैलने से रोक सकता था, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि न सिर्फ चीन बल्कि डब्ल्यूएचओ भी इस लापरवाही में बराबर का भागीदार है। अगर ये दोनों तेजी से काम करते और जागरुकता शुरूआत में ही दुनियाभर में फैला देते तो आज लाखों जिंदगियों को बचाया जा सकता है।

रिपोर्ट में इन दोनों की लापरवाही का खुलासा करते हुए कहा कि चीन और डब्ल्यूएचओ की लापरवाही के कारण ही दुनियाभर में कोरोना महामारी फैली, और लाखों जिंदगियों को अपना निवाला बना लिया।

इसके अलावा विश्व स्थास्थ्य संगठन का भी इसके लिए जिम्मेदार माना गया है, क्योंकि जब चीन में कोरोना वायरस का पहला मामला रिपोर्ट किया गया था, तब विश्व स्वास्थ्य संगठन बीजिंग के साथ मिलकर इसे खत्म करने की दिशा में तेजी से काम कर सकते थे, लेकिन उन्होंने भी इसे दरकिनार किया, जिसका खामियाजा आज पूरी दुनिया भुगत रही है।

चीन (China) के वुहान शहर (Wuhan) से निकले कोरोना वायरस (Coronavirus) से आज भारत समेत पूरी दुनिया जूझ रही है। हालांकि, दुनियाभर में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है, लेकिन संक्रमण के कारण जान-माल का जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई शायद ही कभी हो।

इसका जिम्मेदार जितना चीन है उतना ही विश्व स्थास्थ्य संगठन (WHO) भी है। इस महामारी के जिम्मेदार चीन के साथ डब्ल्यूएचओ का नाम इसलिए जोड़ा जा रहा हैं, क्योंकि ‘इंडिपेंडेंट पैनल फॉर पैन्डेमिक प्रिपेयर्डनेस एंड रिस्पॉन्स’ ने अपनी एक रिपोर्ट में बड़ा चौंका देने वाला खुलासा किया है।