दिल्ली सरकार कर रही कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, अस्पतालों में हो रहा ऐसा…

जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार की ओर से 5 नए अस्पताल तैयार किए जा रहे हैं. इनमें से दो अस्पताल ऐसे हैं जो कि पूरी तरीके से निर्माणाधीन है. वहीं, तीन अस्पतालों को रीमॉडलिंग की योजना के तहत तैयार किया जा रहा है.

इन अस्पतालों के रीमॉडलिंग होने से बेड की संख्या में और ज्यादा इजाफा हो सकेगा. दिल्ली सरकार मादीपुर और ज्वालापुरी में नए अस्पताल बनवा रही है.

मादीपुर में निर्णाधीन अस्पताल बुनियादी स्वास्थ्य ढांचे की री-माॅडलिंग को मद्देनजर रखकर बनाया जा रहा है, जो 2022 में पूरा होगा.निर्माणाधीन आचार्य श्री भिक्षु अस्पताल में बेड की संख्या 272 को बढ़ाकर 400 तक करने काम तेजी से किया जा रहा है.

गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल के नए निर्माणाधीन बिल्डिंग का काम पूरा होने के बाद अस्पताल की मौजूदा बेड क्षमता बढ़कर 572 बेड हो जाएगी.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो स्वास्थ्य तंत्र को और मजबूत करने के लिये न केवल मौजूदा अस्पतालों को और बेहतर सुविधाओं से लैस करने की योजना पर काम किया जा रहा है .

बल्कि निर्माणाधीन अस्पतालों को जल्द से जल्द तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है. मौजूदा अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने के लिए नए भवन भी तैयार किए जा रहे हैं जिससे कि मरीजों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिल सकेगी.

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की दूसरी लहर में स्वास्थ्य सेवाओं के चरमराने और बेड आदि की भारी किल्लत के चलते लोगों ने अपनी जान गंवाई है.

इन सभी कमियों को दूर करने और कोरोना की तीसरी‌ लहर से निपटने के लिये दिल्ली सरकार न केवल स्वास्थ्य सिस्टम को मजबूत करने में जुट गई है. बल्कि अभी से ही उसको लेकर फुलप्रूफ रणनीति तैयार की जा रही है.