थायरॉइड की समस्या को दूर करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

थायरॉइड (Thyroid) के रोगी को रोजाना एक चम्मच अलसी (Flax) का चूर्ण खाना चाहिए. इससे थायरॉइड से राहत मिलती है. थायरॉइड (Thyroid) में धनिये के पानी का सेवन रामबाण इलाज माना जाता है.

 

शाम के समय तांबे के बर्तन में धनिये को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह होने पर धनिये को अच्छी तरह से मसल लें और इसका पानी छानकर पी लें.

जो लोग ज्यादा चिंता (Anxiety) करते हैं, अवसाद (Depression) का शिकार होते हैं या जिनमें आयोडीन (Iodine) की कमी होती है, उन्हें थायरॉइड (Thyroid) होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

कई बार दवाइयों के साइड इफेक्ट (Medicine Side Effects) या घर में पहले से किसी को थायरॉइड होने की वजह से भी इस रोग के होने की आशंका बढ़ जाती है. जानिए आयुर्वेदिक उपचार (Ayurvedic Home Remedies), जिनसे थायरॉइड से राहत मिल सकती है.

थायरॉइड (Thyroid Side Effects) की वजह से महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है तो कुछ का अचानक से घटने लग जाता है (Thyroid Symptoms). साथ ही उनको पीरियड्स (Periods) व प्रेग्नेंसी (Pregnancy) से जुड़ी समस्याएं भी होने लग जाती हैं.

थायरॉइड (Thyroid Treatment) के शिकार लोग बस दवाई (Medicine) के सहारे जीवन जीने को मजबूर हो जाते हैं. थायरॉइड को साइलेंट किलर (Silent Killer) भी कहा जाता है क्योंकि यह कई अन्य बीमारियों की जड़ भी बन जाता है.

आज-कल महिलाओं में थायरॉइड रोग (Thyroid) बेहद आम हो गया है. यह रोग ज्यादातर महिलाएं को ही अपनी चपेट में लेता है. सर्वे के अनुसार, पुरुषों के मुकाबले महिलाएं थायरॉइड (Thyroid) की तीन गुना ज्यादा शिकार हैं. थायरॉइड होने से महिलाओं को कई तरह की समस्याएं  होने लगती हैं.