चुकंदर का इस्तेमाल करने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

चुकंदर को किसी भी फेस पैक में मिलाने के लिए सबसे पहले एक चुकंदर लेकर इसको टुकड़ों में काट लेना है। इसके बाद इसको गुलाब जल मिलाकर ग्राइंडर में डालकर पीस लें। फिर इस पेस्ट को छानकर इसके पानी को निकालकर अलग रख लें।

अब इस चुकंदर के पानी को बेसन के फेस पैक में या फिर संतरे के छिलके के फेस पैक में मिलाकर लगाएं। फिर दस से पंद्रह मिनट बाद जब पैक सूख जाए तो चेहरे को धो लें। फिर देखिए कैसे चेहरे पर गुलाबी निखार नजर आने लगता है।

रोजाना चुकंदर का फेसपैक इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपकी त्वचा पर गुलाबी ग्लो आता है बल्कि दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। इसके अलावा यह आपके चेहरे से डेड स्किन सेल्स भी हटाने में मदद करता है। वैसे तो चुकंदर घिसकर आप इसका जूस चेहरे पर लगा सकती हैं वहीं चुकंदर का फेसपैक भी त्वचा पर कमाल का असर करता है।

सर्दियों में चेहरे की बेजान और रूखी होती त्वचा से परेशान हो गई हैं। तो चुकंदर का फेस पैक इस्तेमाल करिए। ये आपकी त्वचा को नया निखार देने में मदद करेगा। वैसे तो घर पर कई सारी चीजें होती हैं।

जिनका इस्तेमाल कर त्वचा पर चमक ला सकते हैं। लेकिन चुकंदर में मौजूद पोटैशियम, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन डी, सी, बी-6, आयरन और कोबालामिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो खाने के साथ ही त्वचा पर लगाने पर भी असर दिखाते हैं।