तमिलनाडु में खराब मौसम की संभावना के चलते 30 अप्रैल को रेड अलर्ट जारी

तमिलनाडु में खराब मौसम की संभावना के चलते 30 अप्रैल और एक मई को रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। इन दो दिनों में चक्रवाती तूफान ‘फानी’ के राज्य के उत्तरी तट पर आने की आशंका है और इसी वजह से मछुआरों को आने वाले हफ्ते में समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है, इस तूफान का असर पड़ोसी राज्यों पर भी पड़ सकता है इसलिए केरल और कर्नाटक में भी लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी)
Red Alert पर तमिलनाडु
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिमी क्षेत्र में प्रशांत महासागर के पास भूमध्यरेखा के पास दर्ज किया गया है, जिसकी वजह से साइक्लोन का 30 अप्रैलको उत्तर तमिलनाडु तट की ओर बढ़ने की संभावना है, जिसकी वजह से तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है, ऐसे में आंधी तूफान के साथ गरज और 115 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जिससे भारी तबाही मच सकती है।

तूफान की आशंका
चक्रवात ‘Fani’ मचा सकता है उत्पा

प्रशासन ने ऐसे हालात से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है, अगर आईएमडी की चेतावनी सही साबित होती है और चक्रवात ‘फानी’ तमिलनाडु में दस्‍तक देता है तो यह छह महीने के भीतर राज्‍य में ऐसी दूसरी स्थिति होगी, इससे पहले नवंबर 2018 में यहां चक्रवात ‘गाजा’ ने भारी तबाही मचाई थी, जिसमें 40 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और काफी आर्थिक नुकसान हुआ था।

तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है

तमिलनाडु और कर्नाटक के कई स्थानों पर आज तेज बारिश हो सकती है और आंधी आ सकती है, तो वहीं विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में आज मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान है, स्काईमेट के मुताबिक आज उत्‍तर पूर्वीय भारत में अगले 36 से 48 घंटों के दौरान कई स्थानों पर तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है।

IMD (मौसम विभाग)
अलनीनो नहीं करेगा परेशान

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इस साल मॉनसून सामान्य के करीब रहेगा। IMD (मौसम विभाग) ने अलनीनो को लेकर दुनिया भर की एजेंसियों की आशंकाओं को खारिज कर दिया है, उसने कहा है कि मॉनसून सीजन में देश में लंबी अवधि के औसत की 96 फीसदी बारिश संभव है। इसके पहले आशंका थी कि अलनीनो की वजह से मॉनसून पर असर पड़ सकता है। मौसम विभाग मॉनसून का अगला अपडेट जून के पहले हफ्ते में देगा।