ट्रेन के टॉयलेट में तिहाड़ कारागार की महिला कैदी को बंद करके सिपाही ने किये यह खौफनाक काम

दिल्ली की तिहाड़ कारागार में बंद एक महिला कैदी के साथ पश्चिम बंगाल ले जाते समय दिल्ली पुलिस के एक सिपाही द्वारा ट्रेन के टॉयलेट में दुष्कर्म करने का मुद्दा सामने आया है. जानकारी के अनुसार, इस महीने की आरंभ में एक केस की सुनवाई के लिए पुलिस हिरासत में पश्चिम बंगाल ले जाई जा रही एक महिला कैदी के साथ सुरक्षा में तैनात दिल्ली पुलिस के एक सिपाही ने चलती ट्रेन के टॉयलेट में दुष्कर्म किया था. इस विषय में सोमवार को नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है.

नंदन कानन एक्सप्रेस में हुई घटना

कथित दुष्कर्म की यह घटना 3 अगस्त को नंदन कानन एक्सप्रेस के एक स्लीपर कोच में हुई थी, जब महिला कैदी मुर्शिदाबाद में न्यायालय की सुनवाई में भाग लेने के बाद दिल्ली लौट रही थी. घटना के अगले दिन, 42 वर्षीय महिला ने तिहाड़ कारागार के चिकित्सक को घटना के बारे में बताया था.

आरोपी कांस्टेबल दिल्ली सशस्त्र पुलिस (डीएपी) का मेम्बर है, जो कि दिल्ली पुलिस की ही एक विंग है जो कैदियों को न्यायालय की सुनवाई के लिए एस्कॉर्ट प्रदान करती है. एक पुरुष  दो महिला कांस्टेबल पीड़ित महिला कैदी को न्यायालय में पेशी के लिए पश्चिम बंगाल लेकर गए थे.

जेल के चिकित्सक को घटना के बारे में बताया

तिहाड़ कारागार के प्रवक्ता ने बताया कि जैसे ही महिला ने कारागार के चिकित्सक को घटना के बारे में बताया, उसे दुष्कर्म की पुष्टि करने वाली मेडिकल जाँच के लिए पश्चिमी दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल में भेजा गया.

हालांकि, महिला ने पुलिस को दिए अपने बयान में बताया कि उसे दो महिला पुलिसवालों द्वारा ट्रेन के टॉयलेट में ले जाया गया था, लेकिन तभी पुरुष कांस्टेबल, जो उस एस्कॉर्ट टीम का प्रभारी था, वहां आया  उसने उन दोनों को अपनी सीटों पर वापस जाने के लिए बोला  खुद टॉयलेट के बाहर रहकर सुरक्षा करने की बात कही. महिला ने पुलिस कांस्टेबल पर आरोप लगाते हुए बोला कि इसके बाद उसने उसके साथ दुष्कर्म किया.

एक वरिष्ठ पुलिस ऑफिसर ने नाम न छापने की शर्त पर बोला कि पुलिसकर्मी के विरूद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 376  506 के तहत दुष्कर्म  आपराधिक धमकी का मुद्दा दर्ज किया गया है. उन्होंने बोला कि हमने जाँच प्रारम्भ कर दी है.

पिछले दो महीनों में दूसरा मामला

पिछले दो महीनों में दिल्ली पुलिस कर्मियों पर दुष्कर्म का आरोप लगने का यह दूसरा मुद्दा है. 20 जुलाई को, पश्चिमी दिल्ली के मुंडका में एक हेड कांस्टेबल के घर में नौकरानी के रूप में कार्य करने वाली एक 14 वर्षीय लड़की ने आरोप लगाया था कि जब घर पर कोई नहीं था, तब हेड कांस्टेबल ने उसके साथ दुष्कर्म किया था. मुद्दे की जाँच चल रही है  आरोपी पुलिस हिरासत में है.