ट्राई ने जारी किया नया आदेश, 21 जनवरी तक चुनना होगा आपको पसंदीदा टीवी चैनल

1 फरवरी से टीवी देखने के लिए ज्यादा पैसा चुकाने के लिए तैयार हो जाइये. दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने फिल्हाल 29 दिसंबर की समय सीमा को एक महीना आगे बढ़ा दिया है. हालांकि टीवी दर्शकों को 21 जनवरी तक डीटीएच और केबल कंपनियों को अपने पसंदीदा चैनलों के बारे में बताना होगा. वहीं आज शाम तक सभी केबल ऑपरेटर्स  डीटीएच कंपनियों को अपनी नयी प्राइस लिस्ट को जारी करना होगा.
ट्राई ने इस विषय में आदेश जारी करते हुए बोला कि सभी डीटीएच और केबल कंपनियां जैसे कि डिश टीवी, डी2एच, टाटा स्काई, हैथवे, डेन नेटवर्क्स, एयरटेल डिजिटल  सन डायरेक्ट को अपने नए प्लान शनिवार शाम तक देने होंगे. ऐसा नहीं करने वाली कंपनियों पर ट्राई जुर्माना लगाएगा.

100 फ्री-टू एयर चैनलों का दाम 155 रुपये

टीवी दर्शकों को 100 फ्री-टू एयर चैनलों को देखने के लिए 155 रुपये हर महीने चुकाने पड़ेंगे. 100 चैनलों के लिए 130 रुपये  18 प्रतिशत GST देना होगा. इसके अतिरिकित आपको जी, सोनी, स्टार, डिस्कवरी, कलर्स टीवी 18 सहित अन्य चैनलों को देखने के लिए अलग-अलग बुके लेना होगा.

एसडी पैक की मूल्य 31 रुपये  एचडी पैक की मूल्य 80 रुपये से प्रारम्भ होगी. ऐसे में हर ग्राहक को ज्यादा पैसा देना होगा. अगर आप एचडी चैनलों को देखते हैं तो फिर हर महीने कम से कम 600 से 800 रुपये चुकाने पड़ेंगे. सभी प्रमुख चैनलों का एचडी पैकेज 80 रुपये से प्रारम्भ होकर के 120 रुपये का पड़ेगा. इस पर ग्राहकों को हर महीने GST भी अलग से देना होगा.

घर-घर पहुंचेगा इंटरनेट

केंद्र गवर्नमेंट ने केबल टीवी के जरिए घरों  कार्यालयों तक इंटरनेट मुहैया कराने की तैयारियां प्रारम्भ कर दी है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (एमआईबी) के सचिव अमित खरे के मुताबिक केबल टीवी के जरिए इंटरनेट (ब्रॉडबैंड) पहुंचाने से जुड़े सभी मुद्दों को सुलझाने की दिशा में मंत्रालय कार्य कर रहा है.

राष्ट्र में करीब 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को केबल टीवी के जरिए विभिन्न चैनल प्रसारित किए जाते हैं, जिसके जरिए इंटरनेट पहुंचाना सरल होगा.