टाईट पैंट पहना महिला सांसद को पड़ा भारी , नेशनल असेंबली से कर दिया बाहर

अमार और स्पीकर द्वारा महिला सांसद को जब सिर्फ टाईट ट्राउज की वजह से संसद भवन से निकाला गया तो संसद में मौजूद अन्य महिला सांसद भड़क उठीं और उन्होनें इसे अन्याय करार देते हुए माफी मांगने की मांग की है।

इतना ही नहीं यह पूरा मामला अब सोशल मीडिया पर बड़ी ही तेजी से वायरल हो रहा है। इसे अब तंजानिया ही नहीं बल्कि पूरा देश इस घटना पर आपत्ति जता रहा है।

उन्होनें कहा कि ‘ड्रेस को लेकर कोड स्पष्ट है लेकिन यहां पर सांसद ऐसे ड्रेस पहन रही हैं जो ‘शालीन’ नहीं हैं। यह पूछे जाने कि अमार किसकी ओर इशारा कर रहे हैं, इस पर उन्होंने कोंडेस्टेर की ओर इशारा किया।

उन्होंने कहा, ‘यह सांसद मेरे दाहिने ओर हैं। जिन्होनें टी शर्ट पहन रखा है लेकिन प्लीज उन्हें सामने बुलाया जाए और यह देखा जाए कि उन्होंने कितनी टाइट पैंट पहन रखी है।

आगे अमार ने कहा कि संसद तंजानिया के समाज का दर्पण है और हमारी कुछ बहनें अजीब तरीके का कपड़ा पहन रही हैं। वे समाज को क्या दिखाना चाहती हैं इसके बाद स्पीकर ने कोंडेस्टेर को चले जाने के लिए कहा।

31 साल की महिला सांसद काॅन्डेस्टर मिशेल जब मंगलवार को पूर्व अफ्रीकी देश तंजानिया की संसद पहुंची तो स्पीकर जाॅब डुगाई ने सिर्फ इसलिए उन्हें संसद में बैठने नहीं दिया क्योंकि महिला सांसद ने टाईट ट्राउजर पहनी थी।

स्पीकर ने आपत्ति जातते हुए कहा कि ‘जाइए ठीक से कपड़े पहनकर आइए और उसके बाद संसद में आएं।’ आपको बतादें कि स्पीकर डुगाई से पहले भी एक पुरूष सांसद हुसैन अमार ने भी कुछ ऐसी ही बात कही थी। उन्होनें कहा था कि ‘हमारी कुछ बहनें अजीबोगरीब कपड़े पहन रही हैं, ये समाज को क्या दिखाना चाहती हैं?

बहुत सी जगह जहां हम खुद को स्वतंत्र और सुरक्षित महसूस करते हैं अगर उस जगह पर एक छोटी सी चीज को लेकर आपका अपमान कर दिया जाए या फिर आपको उस स्थान से चले जाने के लिए कह दिया जाए तो ये बड़े ही शर्म की बात है।

कुछ ऐसा ही मामला तंजानिया की संसद का है। जहां सिर्फ एक टाइट ट्राउजर की वजह से महिला सांसद को नेशनल एसेंबली से बाहर कर दिया गया। जानकर तो आपको भी हैरानी हो रही होगी लेकिन यह एक सत्य घटना है।