झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आप बालों के रुखेपन से परेशान हैं और उन्हें मुलायम बनाने के लिए प्राकृतिक तरीका ढूंढ रहे हैं तो एलोवेरा पर भरोसा कर सकते हैं. एलोवेा में बालों को मुलायम बनाने का प्राकृतिक गुण मौजूद है. एलोवेरा और लेमन जूस के साथ ऑलिव ऑयल का मिक्सचर तैयार करके गुनगुने पानी से शैंपू करें और फिर फर्क देखें.

केला सिर्फ पेट ही नहीं बल्कि बालों और त्वचा के लिए भी खासा गुणकारी है. केले और अंडे को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों तक लगाए. 45 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें. इसका इस्तेमाल करने से बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे.

बालों में तेल लगाना हमेशा से ही रखरखाव के लिए अच्छा माना जाता है और सर्दियों में रुखे बालों के लिए ये ज्यादा जरूरी हो जाता है. बालों में गर्म तेल की मालिश ना सिर्फ रुखेपन को खत्म करती है बल्कि बालों का पोषण भी करती है. आप सिर्फ एक तेल से भी मालिश कर सकते हैं या फिर कई तेलों के मिश्रण के साथ भी अपने बालों को जरूरी पोषण दे सकते हैं.

लेकिन क्या इन समस्याओं का कोई हल मौजूद है. जी हां कई प्राकृतिक तत्व ऐसे हैं जो ना सिर्फ इन समस्याओं की रोकथाम में कारगर हैं बल्कि कई बार सटीक उपाय बन जाते हैं. ऐसे ही प्राकृतिक तत्वों से तैयार कुछ घरेलू नुस्खे सर्दियों में बालों की समस्या से निजात पाने में कारगर साबित हो सकते हैं.

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही बालों से जुड़ी समस्याएं सामने आने लगती हैं. दोमुंहे बाल, रुखापन और बालों का झड़ना सर्दी के दिनों में ज्यादातर लोगों को परेशान करते हैं. व्यस्त रुटीन के चलते सर्दियों में बालों का रखरखाव एक चुनौतीपूर्ण काम होता है.

इसी केक चलते लोग कई बार केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं लेकिन क्या वो सच में कारगर साबित होते हैं. ये साफ है कि केमिकल युक्त इन समस्याओं का संपूर्ण समाधान करने में नाकाम साबित होते हैं.