जायफल से बनाए अपने चेहरे को सुंदर , जानिए कैसे…

जायफल और कच्चे दूध से तैयार पैक से आपकी स्किन काफी अच्छे से साफ होगी। इसके लिए 1 चम्मच कच्चा दूध लें। इसमें 1 चम्मच जायफल पाउडर मिलाएं।

 

अब इसे अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके रोमछिद्र खुलेंगे और स्किन की चमक बढ़ेगी।

स्किन पर मौजूद ऑयल से एक्ने और पिंपल्स की परेशानी काफी ज्यादा होने लगती है। ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए आप जायफल और शहद से तैयार फेस पैक अपने स्किन पर लगाएं।

इन दोनों सामाग्री में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होता है, जो एक्‍ने की परेशानी को दूर करने में असरदार हो सकता है। जायफल के इस्तेमाल से आपकी स्किन में मौजूद गंदगी साफ होती है।

इस पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच जायफल पाउडर लें। इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 10 से 15 मिनट बाद फेस को अच्छे से साफ कर लें। इस नुस्खे से आपकी स्किन पर निखार आता है। साथ ही स्किन पर मौजूद तेल हटता है।

जायफल का इस्तेमाल हम मसालों के रूप में करते हैं, जिससे खाने का स्वाद काफी ज्यादा बढ़ता है। यह ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ता है, बल्कि सेहत के लिए भी यह बहुत ही फायमेदं है।

जायफल में कई औषधीय गुण छिपे होते हैं। जो आपकी स्किन के लिए भी असरकारी साबित हो सकते हैं। जायफल में कॉपर, मैग्‍नीशियम और विटामिंस भरपूर रूप से होते हैं, जो सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए फायदेमंद है।

यह आपकी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जायफल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री गुण स्किन पर मौजूद एक्ने और पिंपल्‍स की परेशानी को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

जायफल के एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो स्किन इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं। आज हम आपको इस लेख के जरिए जायफल के कुछ असरकारी फेस पैक बताने जा रहे हैं, जो स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं।