आंवले के लड्डू खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

आंवले के लड्डू बनाने के लिए कद्दूकस किए हुए आंवला के साथ सोडा को एक बर्तन में डालकर कुछ देर के लिए रख दें। कुछ देर बाद आंवला को अच्छी तरह छानकर हाथ से दबाकर अच्छे से उसका पानी निकाल लें।

 

अब आप एक कढ़ाई में घी गर्म करके इसमें आंवला, बेकिंग सोडा और चीनी को डालकर कुछ देर मध्यम आंच पर पकाएं। फिर पकने के बाद इसमें इलायची पाउडर डालकर कुछ देर और पकाकर गैस बंद कर दें। अब इस मिश्रण के ठंडा होने पर हाथों में घी लगाकर गोल आकार के लड्डू बना लें। आपके आंवला लड्डू सर्व करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

आयुर्वेद में आंवले को औषधीय गुणों का भंडार बताया गया। आंवला में अम्ल, क्षार, लवण, तिक्त, मधु और कषाय गुण एक साथ होते हैं। आंवले का उपयोग कई भाँती से किया जाता है।

बता दे की आजकल की इस भागदौड़ भरी लाइफ में खान-पान की अनदेखी करने की वजह से हर तीसरा व्यक्ति आयरन की कमी से जुझ रहा है। ऐसे में डाइट में शामिल रोजाना एक आंवले का लड्डू आपकी यह समस्या दूर कर सकता है।

आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं यह टेस्टी हेल्दी लड्डू। आंवले के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-  -आंवला कद्दूकस -250 ग्राम  -बेकिंग सोडा-1 चम्मच -मीठा सोडा-1 चम्मच -चीनी-150 ग्राम -इलाइची पाउडर-1 चम्मच -घी-2 चम्मच