जानिये कैसे योगी सरकार को उत्तर प्रदेश में मिल सकता है 7 साल तक काम करने का मौका

इस कमेटी ने 31 दिसंबर 2021 को कट ऑफ डेट घोषित करने का सुझाव दिया है। यानी इस तारीख के बाद जिन भी राज्यों में विधानसभा के इलेक्शन होंगे, वहां पर 2024 में लोकसभा इलेक्शन के साथ ही विधानसभा इलेक्शन कराए जाएंगे। अगर ऐसा होता है तो 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव भी टालने पड़ेंगे।

जिस वन नेशन-वन इलेक्शन प्रोग्राम को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्षी दलों के साथ चर्चा करने जा रहे हैं, अगर उस पर आम सहमति बनी तो प्रदेश समेत कई राज्यों में विधानसभा इलेक्शन 2024 में लोकसभा के साथ होंगे। ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को 7 साल तक काम करने का मौका मिल सकेगा। वन नेशन-वन इलेक्शन मसौदे की जानकारी देते सिद्धार्थनाथ सिंह।

इस तरह से योगी सरकार को 7 साल तक काम करने का मौका मिल सकेगा। सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि वन नेशन-वन इलेक्शन प्रोग्राम से देश की जनता को बड़ा फायदा मिलेगा। इलेक्शन पर होने वाले भारी भरकम खर्च को कम किया जा सकेगा। इससे जो सरकारी राजस्व बचेगा, वह विकास कार्यों में प्रयोग हो सकेगा। उन्होंने यह भी बताया कि त्रिशंकु लोकसभा की स्थिति में भी कमेटी ने विचार किया है। ऐसा होने पर लोकसभा के चुनाव तो दोबारा कराए जा सकते हैं, लेकिन विधानसभा के इलेक्शन दोबारा नहीं होंगे।