जानिए साइटिका के लक्षण ,होता है कमर और पैरों में दर्द

साइटिका नसों में होने वाला ऐसा दर्द है जो कमर के निचले हिस्से से प्रारम्भ होकर पैरों के नीचे तक जाता है. यह कोई रोग नहीं बल्कि सैक्रोलाइटिस, डिस्कप्रोलेप्स, स्पाइनल इंफेक्शन आदि रोगों का लक्षण होने कि सम्भावना है.

कारण : अधिक मेहनत करने या भारी वजन उठाने से यह समस्या होती है. बेकार जीवनशैली और खानपान, उठने-बैठने के गलत मुद्रा से भी दर्द होने कि सम्भावना है.

लक्षण: मरीज को सबसे पहले कूल्हे में दर्द होता है  फिर धीरे-धीरे यह दर्द नसों से होते हुए दोनों पैरों में बढ़ता है. इससे उठने-बैठने और चलने-फिरने में परेशानी होती है.

इलाज: साइटिका का दर्द ज्यादा होने पर स्टेरॉइड दवाएं दी जाती हैं. दर्द असहनीय होने की स्थिति में दवा को इंजेक्शन के जरिए कमर में पहुंचाते हैं. साथ ही अभ्यास औरफिजियोथैरेपी की सलाह देते हैं. फिर भी दर्द बना रहे तो सर्जरी की जाती है. इस दर्द में कुछ योगासन आराम पहुंचाते हैं जैसे भुजंगासन, वायुमुद्रा, मकरासन, मत्स्यासन, क्रीड़ासन वज्रासन.

ध्यान रखें: भारी सामान न उठाएं, वेस्टर्न टॉयलेट का इस्तेमाल करें, हाई हील न पहनें, अधिक दर्द होने पर शरीर को आराम दें, प्रभावित हिस्से की सिकाई करें, मुलायम गद्दे पर न सोएं.