जानिए ऐसे हुआ था संसार में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आरंभ

दुनियाभर में आज 5वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इसकी आरंभ वर्ष 2015 में की गई थी. 27 सिंतबर 2014 को हिंदुस्तान के पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त देश महासभा में योग के फायदों पर प्रकाश डाला था.

उस वक्त यूएन में हिंदुस्तान के राजूदत रहे अशोक मुखर्जी ने हिंदुस्तान की तरफ से दुनिया योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा  11 दिसंबर 2014 को संयुक्त देश महासभा में 193 सदस्यों ने 21 जून को दुनिया योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी.

‘ग्लोबल हेल्थ एंड फॉरेन पॉलिसी’ के एजेंडे के तहत अपनाए गए प्रस्ताव में स्वीकार किया गया कि योग स्वास्थ्य  कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है  इसके लाभों के बारे में जानकारी का व्यापक प्रसार संसार के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होगा.

इसके लिए 21 जून का दिन चुना गया, क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे बड़ा दिन होता है. इसके बाद 2015 से दुनिया में यह दिवस मनाया जाने लगा. हिंदुस्तान सरकार ने इस बार योग दिवस की थीम ‘हृदय के लिए योग’  यूएन ने ‘जलवायु बदलाव के लिए योग’ रखा है.

योग दिवस पर संसार के 190 राष्ट्रों के 30 हजार जगहों पर प्रोग्राम हो रहा है. प्रधानमंभी मोदी रांची में जबकि केन्द्र सरकार के मंत्री  राज्यों के सीएम भी विभिन्न स्थानों पर योग कर रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, आज हिंदुस्तान में लगभग 10 करोड़ लोग योग कर रहे हैं. दुनियाभर में योग करने वाले लोगों की सूची में दूसरे जगह पर अमेरिका है जहां लगभग तीन करोड़ लोग योग करेंगे.

मात्र 90 दिन में यूएन ने दे दी थी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की मंजूरी

भारत द्वारा प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को यूएन ने 90 दिन में ही मंजूरी दे दी थी. योग दिवस का थीम हर वर्ष भिन्न-भिन्न विषयों पर रखा गया.

साल 2015: इस वर्ष विश्वभर में पहली बार आयोजित हो रहे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम हिंदुस्तान सरकार ने ‘सद्भाव के लिए योग’ रखा था. इस वर्ष हिंदुस्तान समेत दुनिया के 84 राष्ट्रों में योग हुआ था. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी दिल्ली में योग किया था.

साल 2016: हिंदुस्तान सरकार ने दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम युवाओं को जोड़ने के लिए योग रखा था. जिसका मुख्य आयोजन चंडीगढ़ में हुआ था. इस बार दुनियाभर के कुल 150 राष्ट्रों में योग का आयोजन हुआ था.

साल 2017: तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम स्वास्थ्य के लिए योग था. जिसका मुख्य प्रोग्राम चंडीगढ़ में आयोजित हुआ था. जिसमें प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी भाग लिया था.

साल 2018: चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम शांति के लिए योग था. इस वर्ष देहरादून में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने 50 हजार से ज्यादा लोगों के साथ योग किया था. इस वर्ष योग दिवस का आयोजन संसार के कुल 181 राष्ट्रों में हुआ था जिसमें सऊदी अरब भी शामिल था.

साल 2019: आज मनाए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम दिल के लिए योग है. जिसका मुख्य प्रोग्राम चंडीगढ़ में हो रहा है. यहां प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी भी जवानों  आम जनता के साथ योग कर रहे हैं.