जानिए असम में इस जापानी मच्छर ने मचाया कहर , अब तक 50 लोगों की हुई मौत

 कोकराझार को छोड़कर असम के सभी जिले जापानी इन्सेफलाइटिस (जेई) की चपेट में आ चुके हैं. शनिवार को दीमा हसाओ जिले के हैफलॉन्ग हॉस्पिटल में रोगी की मृत्युहो गई.

Related image

इसके साथ ही अब तक जेई से 50 लोगों की जान जा चुकी है. दशा को देखते हुए प्रदेश सरकार ने चिकित्सकों की छुट्टियां रद्द करने के साथ ही बीमारी से निपटने के लिए कोशिशतेज कर दिए हैं.

दीमा हसाओ जिले में 60 वर्षीय कुंजलता हकमकासा जेई का पहला शिकार हुई थीं. उन्हें हैफलॉन्ग सिविल अस्पताल में पिछले हफ्ते भर्ती कराया गया था. शनिवार को इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया. शनिवार को प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने 30 सितंबर तक के लिए डॉक्टरों, नर्सों व हेल्थ सेक्टर के दूसरे कर्मचारियों की सभी छुट्टियां रद्द करने कि अधिसूचना जारी कर दी है.

स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व शर्मा ने बोला है कि, ‘आपातकाल मुद्दे में केवल डेप्युटी कमिश्नर को छुट्टी की अनुमति मिलेगी. हमने ये भी आदेश दिए हैं कि कोई भी चिकित्सक, नर्स या दूसरे स्वास्थ्य कर्मी अपनी पोस्टिंग वाली स्थान से बाहर नहीं जाएंगे. इस दौरान कोई भी ड्यूटी पर नहीं पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई होगी. साथ ही अनाधिकारिक अनुपस्थिति को आपराधिक लापरवाही मानते हुए संबंधित आदमी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएगी.’