जानिए अमित शाह को मिला ये बड़ा पद, जयशंकर को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव में मिली बड़ी जीत के बाद बीजेपी अपना दूसरा कार्यकाल प्रारम्भ करने जा रही है. इस बार बीजेपी ने 543 में से 303 सीटें हासिल कर बहुमत से मजबूत सरकार बनाई है. गुरुवार को पीएम मोदी समेत कैबिनेट के सभी सदस्यों ने शपथ ली.

हालांकि इस नयी कैबिनेट में पिछली सरकार के 40 प्रतिशत मंत्रियों को स्थान नहीं मिली है. इस बार कैबिनेट में वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज  सुरेश प्रभु को भी जगह नहीं मिला है. वहीं पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को अपने कैबिनेट में चुनकर पीएम ने जानकारों को दंग कर दिया.

इस शपथ समारोह में पीएम समेत कुल 58 ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है. शपथ समारोह में 24 ने कैबिनेट मंत्री, 9 ने स्वतंत्र प्रभार  24 ने प्रदेश मंत्री के रूप में शपथ ली.हालांकि किस मंत्री को कौन सा मंत्रालय मिला है इस बारे में अभी कुछ साफ नहीं है. इसकी तस्वीर शुक्रवार से साफ होने लगेगी.

इस बीच मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बोला जा रहा है कि ये आसार है कि अमित शाह को गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी दी जाएगी. या फिर उन्हें वित्त मंत्रालय भी दिया जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक अगर शाह को गृह मंत्रालय मिला तो राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. साथ ही निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय मिल सकता है.

एस जयशंकर को भी मोदी मंत्रिमंडल में जगह

पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. वह जनवरी, 2015 से जनवरी, 2018 तक विदेश सचिव रहे. जयशंकर को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाना नरेन्द्र मोदी सरकार का चौंकाने वाला कदम है. सूत्रों का मानना है कि उन्हें विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी मिल सकती है.

वहीं, मंत्रिमंडल में सुषमा स्वराज  और मेनका गांधी को नहीं शामिल किया जाना चौंकाने वाला है. बेकार स्वास्थ्य के कारण सुषमा ने चुनाव से दूरी बना ली थी.

हालांकि मोदी की ओर से सुषमा को मनाने की भरपूर प्रयास की गई. गांधी परिवार के दूसरे जरूरी धड़े से जुड़ीं मेनका गांधी मुख्य गांधी परिवार की काट के लिए एक समय पार्टी के लिए बेहद अहम थीं.

अब मुख्य गांधी परिवार के काट के लिए पार्टी को स्मृति ईरानी के रूप में चेहरा मिल गया है. 2014 में सत्ता में आने के बाद सुषमा को विदेश मंत्री, जबकि मेनका गांधी को महिला एवं बाल कल्याण मंत्री बनाया गया था.