जानिए अब घर बैठे महिलाएं ऐसे करे स्तन कैंसर की जाँच 

एनसीआर के गांवों में महिलाएं अब घर बैठे स्तन कैंसर की जाँच करा सकती हैं. मैमोग्राफी कर स्तन कैंसर की प्रारंभिक   जाँच की आरंभ नॉलेज पार्क स्थित शारदा अस्पताल और रोटरी क्लब ने साझा कोशिश से की गई है. आरोग्य नाम से प्रारम्भ की गई इस योजना के तहत मोबाइल मैमोग्राफी वैन (बस) एनसीआर के विभिन्न शहरों औरगांवों में भेजी जाएगी.

इस मोबाइल वैन में तीन डाक्टर समेत कुल आठ लोगों की टीम होगी. शारदा विवि के कुलाधिपति पीके गुप्ता ने बताया कि स्त्रियों में बढ़ते स्तन कैंसर के खतरे को देखते हुए स्तन कैंसर डिटेक्शन मैमोग्राफी वैन को दिल्ली रोटरी क्लब के पदाधिकारी के योगदान से ग्रेटर नोएडा से रवाना किया गया. इस वैन की सहायता से मैमोग्राफी कर स्तर कैंसर से पीड़ित मरीजों की सरलता से पहचान की जा सकेगी. अस्पताल में जल्द कैंसर मरीजों के लिए 300 बेड की अलावा सुविधा प्रारम्भ की जाएगी, ताकि अधिक से अधिक मरीजों को लाभ मिल सके.

शारदा अस्पताल के चीफ आपरेशन आफिसर (सीओओ) ने बताया कि ये वैन गाजियाबाद, दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, हापुड़, गन्नौर, सोनीपत, पिलखुआ, दादरी, साहिबाबाद, कुंडली, इंदिरापुरम, गोहाना  मोदीनगर के आसपास के आंचलिक क्षेत्रों में जाएगी. इससे हर वर्ष करीब 1200 से अधिक शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के मरीज लाभांवित होंगे. शुरुआती चरण में इस बीमारी का पता चलने पर करीब 98 फीसद लोगों के बचने की आसार रहती है.

आइसीएमआर-पीबीसीआर के आंकड़ों के मुताबिक, शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी इस बीमारी से पीड़ितों की संख्या बढ़ रही है. इस मौके पर रोटरी क्लब के गर्वनर डा सुभाष जैन, रोटरी दिल्ली के अध्यक्ष नमन जैन, शारदा अस्पताल के ज्वाइंट रजिस्ट्रार और प्रवक्ता अजीत कुमार और निदेशक डा अनिल ठकवानी उपस्थित रहे.