चुनावी अभियान के दौरान बांग्लादेश में हिंदुओं के घरों और लोगों पर हुए हमले

बांग्लादेश मे कल यानि की रविवार को प्रधानमंत्री चुनाव के लिए वोट डाले जाने हैं और हिंसा के बीच चुनावी अभियान अब खत्म हो चुका है। हमेशा की तरह इस बार भी चुनावी अभियान के दौरान बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदाय हिंदुओं के घरों और लोगों पर हमले हुए हैं। बांग्लादेश में शुक्रवार को कथित रूप से एक हिंदू परिवार के घर को आग के हवाले कर दिया गया। चुनावी हिंसा के दौरान हिंदुओं के घर जलाने की बांग्लादेश में यह तीसरी घटना है। चुनावी अभियान के वक्त हिंसा को रोकने में बांग्लादेश की हसीना सरकार बिल्कुल नाकाम रही है।

हिंसा फैलाकर हिंदुओं के डराने की कोशिश
हिंदू परिवार के एक घर को आग के हवाले करने की यह तीसरी घटना बांग्लादेश के झापरटली गांव की है, जहां अनंदा चंद्र बर्मन के घर को रात 10 बजे कुछ उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया। बांग्लादेश के bdnews24.com से बात करते हुए बर्मन ने कहा कि उपद्रवियों ने उनके घर पर अटैक किया और पेट्रोल छिड़कर घर में आग लगा दी, जिसके बाद पांच से सात मिनट के भीतर ही घर जल गया। बर्मन ने कहा कि हिंदुओं के घरों और लोगों पर अटैक कर वोटिंग से दूर रहने के लिए कहा जा रहा है।

पिछले सप्ताह जलाए थे हिंदुओं के 8 घर

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, बांग्लादेश के ठाकुरगांव में पिछले कुछ हफ्तों से कई घरों को आग के हवाले किया जा चुका है। डेली स्टार की रिपोर्ट की मानें तो शुक्रवार (22 दिसंबर) को अज्ञात हमलावरों ने सुबह 4:30 से 5 बजे के बीच ठाकुरगांव में हिंदू परिवारों के आठ घरों में आग लगा दी थी। हमलावरों ने पहले एक घर को आग लगा दी, जिसके बाद उस घर से सटे बाकि के सात घर भी जल कर राख हो गए।

हिंदुओं के इलाकों में RAB की टीम तैनात

पीड़ितों में से एक कृष्ण घोष ने कहा कि इस घटना में उनके परिवार के किसी सदस्य को तो चोट नहीं आयी, लेकिन आग ने सात बकरियों को मार दिया और घर का पूरा फर्नीचर जलकर राख हो गया। इस घटना के चार दिनों के बाद, मध्यमझौघर गांव में जकरू बर्मन के घर में आग लग गई। bdnews24.com की रिपोर्ट के अनुसार, रैपिड एक्शन बटालियन (RAB) ने 22 दिसंबर की घटना के बाद धार्मिक अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पड़ोस में एक शिविर स्थापित किया।