चीन से तनातनी के बीच भारत ने LAC पर तैनात ये लंबी मिसाइल , जमीन से 100 मीटर उपर…

लद्दाख सीमा लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर चल रहे तनाव के बीच अब भारत चीन के सामना करने के लिए बिल्कुल तैयार है। भारत की सैन्य ताकत मजबूती देखते हुए चीन बौखला उठा है।

ऐसे में भारत ने सीमा पर निर्भय क्रूज मिसाइल को भी तैनात कर दिया है। जिसके चीन की हालत खराब हो गई है। निर्भय क्रुज मिसाइल 1000 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है। ये निर्भय मिसाइल तिब्बत सीमा में चीन के ठिकानों पर हमला करने में सक्षम है।

एलएसी की नवीनतम उपग्रह तस्‍वीरों ने एलएसी के साथ तिब्बत में नए स्थानों पर सतह से हवा में मिसाइलों (एसएएम) की चीन की तैनाती में अचानक वृद्धि दिखाई गई है।

रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया है कि सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लद्दाख की सीमा से लगे कुछ क्षेत्रों में चीनी मिसाइल साइटें भी आई हैं। इस बीच भारतीय ऑर्मी ने चीनी खतरे से निपटने के लिए पूर्वी लद्दाख में कई स्थानों पर कई टैंकों और बख्तरबंद कर्मियों के वाहन भी तैनात किए हैं।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित, निर्भय 2013 से परीक्षण में है और यह पहली बार है जब भारतीय सशस्त्र बलों ने इस घरेलू-विकसित मिसाइल को LAC पर तैनात करने का निर्णय लिया है।

निर्भय सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है, जिसकी पहुंच 1,000 किमी तक है। यह मिसाइल लक्ष्य पर निम्न-स्तरीय स्टील्थ स्ट्राइक करने में सक्षम है, जिसका अर्थ है कि निर्भय जमीन से 100 मीटर से 4 किमी के बीच उड़ान भर सकती है और इसे नष्ट करने से पहले लक्ष्य को उड़ा सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, निर्भय एक ऑल-वेदर मिसाइल है और इसकी लंबी दूरी चीन के लिए खतरा है, क्योंकि यह टारगेट पर निशाना साधने में सक्षम है।

चीन के साथ सीमा पर तनाव के बीच भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीनी सशस्त्र बलों द्वारा मिसाइल की तैनाती का मुकाबला करने के लिए स्वदेशी उप-मिसाइल निर्भय को तैनात किया है।