चीन में हुआ ये बड़ा हादसा, नौ लोगों की दर्दनाक मौत

इससे पहले, ताइवान में अप्रैल में एक भीषण रेल दुर्घटना हुई थी, जब सुरंग के भीतर यात्रियों से भरी एक रेल पटरी से उतर गई. इस हादसे में 50 के करीब लोगों की मौत हो गई थी. वहीं, दर्जनों लोग इस हादसे में घायल हो गए थे.

हादसे के समय रेल में 490 यात्री सवार थे. ये रेल ताइतुंग (Taitung) की ओर जा रही थी, लेकिन अचानक पटरी से उतर गई (Train Derailed). फिर सुरंग के भीतर ही रेल की टक्कर दीवार से हो गई. ताइवान की पूर्वी रेलवे लाइन पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है.

बड़ी संख्या में लोग यहां घूमने आते हैं. बताया गया कि एक ट्रक ऊपर से नीचे गिरा, उस समय रेल सुरंग से गुजर रही थी. तस्वीर में भी ट्रक को रेल के पास पड़ा हुआ देखा जा सकता था.

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि ये ट्रेन उरुमकी से हांग्जो (Urumqi to Hangzhou) जा रही थी. लेकिन सुबह 5.25 बजे ये जिनजांग शहर में रेलकर्मियों से जा टकराई. राहत एवं बचाव कार्य के लिए मेडिकल और आपातकालीन टीमों को तैनात कर दिया गया है.

दूसरी ओर, इस हादसे के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं कि आखिर ये हादसा कैसे हुआ. वीबो पर एक यूजर ने लिखा, यदि कर्मचारी मेंटेनेंस का काम कर रहे थे, तो ट्रेन के ड्राइवर को इस बारे में मालूम होना चाहिए था. ऐसा हादसा कैसे हो गए.

चीन (China) के उत्तरी पश्चिमी हिस्से में स्थित गांसु प्रांत (Gansu province) में शुक्रवार को एक पैसेंजर ट्रेन (Passenger Train) रेलवे मेंटेनेंस कर्मियों से जा टकराई. इस हादसे में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई.

बताया गया है कि ये हादसा जिनचांग शहर (Jinchang city) में सुबह 5.19 बजे हुआ. सरकारी मीडिया डेली चाइना ने बताया कि इस हादसे में नौ रेलवे कर्मियों की मौत हो गई. फिलहाल राहत एवं बचाव का कार्य जारी है.