चीन ने दागी इस देश पर मिसाइल, शुरू हुआ युद्ध…

इसी कड़ी में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की दक्षिणी कमान ने कहा कि अमेरिकी विध्वसंक जहाज यूएसएस जॉन एस मैक्कन चीन की सीमा में बिना इजाजत के घुस आया था।

 

जिस पर कमान ने अपने बयान में कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने चेतावनी देते हुए उसे खदेड़ दिया। लेकिन दक्षिण चीन सागर में लगातार ड्रैगन अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है।

वहीं इस घटना के एक दिन पहले ही चीन ने दक्षिण चीन सागर में द्वितीय विमानवाहक शानडोंग अभ्यास के भेजा था। फिलहाल चीन के अभी दो सक्रिय विमानवाहक लियाओनिंग और शानडोंग हैं।

ऐसे में चीन हर बार ये दावा करता है कि 13 लाख वर्ग मील में फैला दक्षिण चीन सागर उसके क्षेत्र में है। इसके साथ ही चीन इससे जुड़े कृत्रिम द्वीपों पर अपने सैन्य अड्डे स्थापित कर रहा है। बता दें, चीन के साथ ही इन क्षेत्रों पर ताईवान और वियतनाम भी अपना दावा करता है।

चीन और अमेरिका के बीच तनाव अभी भी जारी है। ऐसे में इस तनाव के बीच चीन ने दावा किया है कि उसने अमेरिकी नौसेना के विध्वंसक जहाज को दक्षिण चीन सागर से खदेड़ दिया। बता दें, अमेरिकी नौसेना के जहाज विवादास्पद दक्षिणी चीन सागर में नौवहन की आजादी को दर्शाने की कोशिश के तहत नियमित रूप से चक्कर लगाते रहते हैं।