चीन ने इस देश को दी ये बड़ी चेतावनी, बिगड़ सकते हालात , आज रात…

भारत द्वारा चीनी ऐप्स को बैन किए जाने पर बौखलाए चाइना ने बोला कि चाइनीज ऐप्स को बैन करने के लिए हिंदुस्तान लगातार राष्ट्रीय सुरक्षा का बहाना बना रहा है, हम इसका कड़ा विरोध करते हैं .

 

हिंदुस्तान स्थित चीनी दूतावास की प्रतिनिधि जी रोंग ने बोला कि हिंदुस्तान का यह कदम विश्व व्यापार संगठन के नियमों के विरूद्ध है . हम नयी दिल्ली से चीनी ऐप्स पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने की मांग करते हैं .

उन्होंने बोला कि चाइना की सरकार ने हमेशा बोला है चीनी कंपनियां अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन करें और कानून और नैतिकता के दायरे में रहते हुए ऑपरेट करें .

जी रोंग ने बोला कि भारत-चीन एक-दूसरे के लिए खतरे के बजाय विकास के अवसरों का अगुवाई करते हैं . ऐसे में दोनों राष्ट्रों को द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापारिक रिश्तों को ठीक दिशा में आगे बढ़ाना चाहिए .

भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए मंगलवार को 43 चाइनीज ऐप्स बैन कर दिए थे. बता दें कि वास्तिवक नियंत्रण रेखा (LAC) पर पूर्वी लद्दाख में मई से भारत-चीन के बीच तनाव ( India China Tension ) बना हुआ है .

14 जून की रात गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने धोखे से भारतीय सैनिकों पर हमला किया था, जिसमें 20 जवान शहीद हो गए थे . हालांकि भारतीय जवानों ने भी मुंहतोड़ उत्तर देते हुए चाइना के 40 से अधिक सैनिकों को मार गिराया था .

इसके बाद से दोनों राष्ट्रों में तनाव बहुत ज्यादा गहरा गया और फिर हिंदुस्तान ने कड़ी कार्रवाई करते हुए चार चीनी ऐप्स पर बैन लगाया, जिसमें लोकप्रिय ऐप्स टिक-टॉक और यूसी ब्राउजर भी शामिल है . हिंदुस्तान अब तक लगभग 267 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा चुका है .

हिंदुस्तान ने एक बार फिर से बड़ा निर्णय लेते हुए 43 चाइनीज एप्स ( Chinese Apps Banned In India ) को बैन कर दिया, जिसपर चाइना भड़क गया है.

बुधवार को चाइना ने ऐप्स बैन किए जाने को लेकर असहमति जताई और बोला कि हिंदुस्तान राष्ट्रीय सुरक्षा ( National Security ) का बहाना न बनाएं. चाइना ने हिंदुस्तान के इस निर्णय को विश्व व्यापार संगठन ( विश्व स्वास्थ्य संगठन ) के नियमों का उल्लंघन करार दिया है.