चाइना ने अपने नागरिकों को कहा, अमेरिका में करे ये…

चाइना ने अमेरिका जाने वाले अपने नागरिकों के लिए मंगलवार को चेतावनी जारी की.

इसमें बोला है कि ट्रेड वॉर की वजह से अमेरिका से संबंध बेकार हुए हैं इसलिए चाइनाके नागरिक अमेरिका में उत्पीड़न  सुरक्षा को लेकर सतर्क रहें. सोमवार को ही चाइना ने पढ़ाई के लिए अमेरिका जाने वाले अपने विद्यार्थियों को भी आगाह किया था.

अमेरिका में फायरिंग, लूट  चोरी की घटनाएं बढ़ने का जिक्र करते हुए चाइना के संस्कृति  पर्यटन मंत्रालय ने अपने पर्यटकों से बोला है कि अमेरिका यात्रा से पहले वो सभी जोखिमों का आकलन कर लें. यह अलर्ट इस वर्ष के अंच तक लागू रहेगा.

चीन के इस कदम से अमेरिका की ट्रैवल इंडस्ट्री को बड़ा नुकसान होने कि सम्भावना है. अमेरिका जाने वाले चाइना के पर्यटकों की संख्या में पिछले वर्ष गिरावट आई थी. 15 वर्ष में पहली बार ऐसा हुआ.

अमेरिका  चाइना के बीच पिछले वर्ष से ट्रेड वॉर चल रहा है. हाल ही में दोनों राष्ट्रों ने एक-दूसरे के आयात पर शुल्क बढ़ाए हैं. चाइना की टेलीकॉम कंपनी हुवावे को पिछले दिनों अमेरिका द्वारा बैन किए जाने के बाद विवाद  भी बढ़ गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चाइना के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शॉन्ग ने बोला है कि अमेरिका जा रहे चाइना के लोगों को वहां बहुत ज्यादा दिक्कतें आ रही हैं. यूएस की जाँच एजेंसियां पूछताछ के नाम पर चाइना के लोगों को परेशान कर रही हैं. अमेरिका में चाइना के विद्यार्थियों पर जासूसी के झूठे आरोप लगाकर प्रताड़ित करने की घटनाएं भी हो रही हैं.