जानिए स्मॉल अकाउंट पर भारतीय स्टेट बैंक दे रहा है ये फायदा

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) विभिन्न प्रकार की बैंकिंग सुविधाओं की पेशकश करता है. आज हम एसबीआईकी तरफ से पेश स्मॉल अकाउंट के बारे में बता रहे हैं.

इस स्मॉल अकाउंट को 18 साल से अधिक आयु का कोई भी आदमी खुलवा सकता है, जिसके लिए केवाईसीप्रक्रिया की आवश्यकता नहीं है. इस अकाउंट में केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसे सामान्य सेविगं अकाउंट में तब्दील किया जा सकता है. आइए जानते हैं एसबीआईके स्मॉल अकाउंट के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी.

ब्याज दर

एसबीआई स्मॉल अकाउंट में ब्याज दर सामान्य सेविंग अकाउंट के जितना ही मिलता है. बैंक 3.5 फीसद प्रति साल दर के हिसाब से ब्याज मिलता है.

बेनिफिट्स

ग्राहकों को इस अकाउंट के साथ रूपे एटीएम-कम-डेबिट कार्ड अकाउंट खुलवाते वक्त ही फ्री में मिलता है.

विदड्रॉल एंड ट्रांसफर लिमिट

इस अकाउंट से प्रति माह अधिकतम 10 हजार रुपये की निकासी  जमा की जा सकती है. एसबीआई बैंक की वेबसाइट के अनुसार, वहीं प्रति साल में यह सीमा 1लाख रुपये तक की है.इस अकाउंट से अकाउंट होल्डर एक माह में अधिकतम 4 बार निकासी कर सकता है, जिसमें एसबीआई के एटीएम  अन्य बैंक के एटीएमशामिल हैं.

सर्विस चार्ज

एसबीआई स्मॉल अकाउंट में किसी भी प्रकार का वार्षिक मेंटेनेंस चार्ज नहीं देना है. एनईएफटी / आरटीजीएस जैसे इलेक्ट्रॉनिक भुगतान चैनलों के जरिए पैसे काक्रेडिट मुफ्त है. केन्द्र / प्रदेश सरकार की तरफ से किए गए चेक का जमा / कलेक्शन भी फ्री है. अगर एसबीआई के स्मॉल अकाउंट को बंद किया जाता है तोअकाउंट बंद करने की कोई फीस नहीं है.