ग्लेन मैक्सवेल की तूफानी पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया से जीत ली सीरीज

ग्लेन मैक्सवेल की तूफानी और करिश्माई पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के खिलाफ दूसरा टी-20 मैच जीत लिया. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 सीरीज पर भी कब्जा कर लिया. घरेलू मैदान में विराट कोहली के विजय रथ पर भी लगाम लग गई. इससे पहले अलग-अलग फॉर्मेट में पिछली 15 सीरीज से भारतीय टीम अपराजेय थी.

बुधवार को खेले गए दूसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया को अकेले ग्लेन मैक्सवेल ने हरा दिया. जिन्होंने 191 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 55 गेंद पर 113 रन बनाए. टी-20 सीरीज के बाद अब टीम इंडिया को कंगारुओं के खिलाफ 5 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है, जिसका पहला मैच 2 मार्च को खेला जाएगा.

इस सीरीज के ठीक बाद आईपीएल शुरू हो जाएगा और आईपीएल के बाद 2019 विश्व कप. विश्व कप से पहले बतौर टीम एक साथ खेलने का ये आखिरी मौका था, जिसके पहले चरण में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. ये सच है कि ग्लेन मैक्सवेल ने जिस तरह की करिश्माई पारी खेली उसके बाद टीम इंडिया के सभी प्रयास बेमानी हो गए. बावजूद इसके हमें उन 3 कमियों को भी तलाशना होगा जो टीम इंडिया को भारी पड़ रही हैं.

इन 3 कमियों की वजह से ही टीम इंडिया का संतुलन ठीक नहीं बन रहा है. इस बात को स्वीकार करना चाहिए कि हार खिलाड़ियो के मनोबल पर खराब असर डालती है. ऐसे में प्रयोगधर्मिता के बीच टीम इंडिया जितनी जल्दी जीत की राह पर लौटे उतना अच्छा है. बस, पहले अपनी गलतियों को पहचानना होगा.

इतनी कमजोर गेंदबाजी के साथ कैसे जीतेंगे ?

20 ओवर में 191 रनों का लक्ष्य कहीं से आसान नहीं होता. बशर्ते आपके पास अच्छे गेंदबाजों की टोली हो. बुधवार को खेले गए मैच में जसप्रीत बुमराह और यजुवेंद्र चहल को छोड़कर बाकि सभी गेंदबाज टीम इंडिया के ‘फ्रंटलाइन’ गेंदबाज नहीं हैं. टीम इंडिया ने मैनेजमेंट ने एक साथ टीम के लगभग सभी फ्रंटलाइन गेंदबाजों को ‘रेस्ट’ दिया है. पांच की बजाए तीन फ्रंटलाइन गेंदबाजों के साथ तो मैदान मारने की सोची जा सकती है, लेकिन सिर्फ दो गेंदबाज कैसे मैच जीताएंगे?

बुधवार को यही हुआ. सच्चाई ये है कि अगर कंगारुओं के सामने 200 रनों का लक्ष्य होता तो भी भारतीय गेंदबाज उसे ‘डिफेंड’ नहीं कर पाती. दो मुख्य गेंदबाजों में भी चहल फॉर्म में नहीं थे. उन्हें 4 ओवरों में 47 रन पड़े, उनके अलावा बाकि तीन गेंदबाजों के आकड़े देखिए-