गूगल ने लॉन्च किया ये नया Game, बिना कोडिंग बनाएं 3D वीडियो गेम

गूगल ने उन लोगों को बड़ा तोहफा दिया है जो कोडिंग नहीं जानते हैं लेकिन 3डी वीडियो गेम बनाना चाहते हैं. गूगल ने Game Builder लॉन्च किया है.

Game Builder की मदद से आप 3डी वीडियो गेम बना सकते हैं  लोगों के साथ खेल सकते हैं, हालांकि गूगल ने इसे पिछले वर्ष नवंबर में ही पेश किया था लेकिन अभी तक यह अंडर डेवलपमेंट था. गूगल ने Game Builder को Area120 टीम के साथ मिलकर तैयार किया है.

गेम बिल्डर को लेकर गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, ‘ क्या होगा जब गेम को बनाना, गेम को खेलने जितना सरल हो जाए? क्या होगा जब आप अपने दोस्तों के साथ एक वर्चुअल संसार में चले जाएं  रियल टाइम में गेम खेल सकें? एरीना 120 के साथ हमारी टीम ने इस चैलेंज को स्वीकार किया. हमारे प्रोटोटाइप को गेम बिल्डर बोला जाएगा.

गूगल का दावा है कि आप गेम बिल्डर की मदद से सिर्फ 10 मिनट में कोई भी साधारण 3डी गेम बना सकते हैं  खास बात यह है कि गेम बिल्डर को सभी तरह के लोगों के लिए तैयार किया गया है. इसकी मदद से पहली बार वीडियो गेम बनाने वाला भी गेम बना सकेगा  एक्सपर्ट भी इसकी मदद ले सकेंगे.

गूगल गेम बिल्डर में आप कैरेक्टर्स को ड्रैग एंड ड्रॉप करते खाली जगहों पर रख सकते हैं  अपने हिसाब से एक नयी गेमिंग की संसार बना सकते हैं. साथ ही आप इन्हें कमांड दे सकते हैं कि ये एक-दूसरे कैरेक्टर के साथ कैसा व्यवहार करेंगे. गेम बिल्डर में गेम बनाने के लिए कोडिंग की आवश्यकता नहीं है लेकिन यदि आप इसमें जावा स्क्रिप्ट कोड डालना चाहते हैं तो इसकी भी सुविधा इसमें आपको मिलेगी.